A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर कभी खराब नहीं होती खाने-पीने की ये 5 चीजें, पुरानी होने पर बन जाती हैं और भी गुणकारी

कभी खराब नहीं होती खाने-पीने की ये 5 चीजें, पुरानी होने पर बन जाती हैं और भी गुणकारी

These 5 Foods Never Expire: खाने-पीने की चीजें एक समय के बाद खराब हो जाती हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो कभी एक्सपायर ही नहीं होती। ये चीजें जितनी पुरानी होती जाती हैं इनके गुण और भी बढ़ जाते हैं। आइये जानते हैं कौन से सी चीजें कभी एक्सपायर नहीं होती?

कभी खराब नहीं होती ये 5 चीजें- India TV Hindi Image Source : SOCIAL कभी खराब नहीं होती ये 5 चीजें

आजकल लोग हर चीज को एक्सपायरी डेट देखकर इस्तेमाल करते हैं। शहरों में इन चीजों को पैक करके आप तक पहुंचाया जाता है। ऐसे में पैकेट पर हर चीज के एक एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हों जो कभी खराब नहीं होती हैं। दादी नानी के जमाने में या आज भी गांव में जब चीजें खुले में मिलती हैं तो इनकी कोई एक्सपायरी नहीं होती है। उल्टा दादी नानी कुछ चीजों को पुराना होने और ज्यादा फायदेमंद होने की बात कहती हैं। जी हां ऐसी कई खाने की चीजें हैं जो पुरानी होने पर खराब होने के बजाय फायदेमंद हो जाती हैं। आइये जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो कभी खराब नहीं होती हैं।

किचन में रखी ये 5 चीजें कभी खराब नहीं होती

  1. घी- सभी के घरों में देसी घी का इस्तेमाल जरूर होता है। घी एसी चीज है जो सालों तक खराब नहीं होती। पहले के लोग एक बार में ही पूरे साल का घी खरीदकर रख लेते थे। अगर आपको लगे कि घी का स्वाद या गंध बदल रही है तो इसे फिर से 1 बार तेज गर्म कर लें और छान लें। इस तरह घी को लंबे समय इस्तेमाल किया जा सकता है। घी की एक्सपायरी को लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

  2. शहद- कहा जाता है शहद जितना पुराना हो जाता है उतना ही गुणकारी हो जाता है। इसलिए शहद कभी एक्सपायर नहीं होता। आप कितने भी दिन रखा हुआ शहद खा सकते हैं। आप लंबे समय से रखे शहद का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। भल ही पैकेट पर एक्सपायरी डेट लिखी हो, लेकिन शुद्ध शहद को खराब नहीं माना जाता है। आप इसे कभी की उपयोग कर सकते हैं।

  3. सिरका- अगर आपके पास पुराना सिरका रखा है तो इसे खराब समझकर फेंकने की गलती न करें। सिरका कितना भी पुराना हो जाए खराब नहीं होता है। आप इसका इस्तेमाल सालों तक कर सकते हैं। सिरका तो आप अचार बनाने या फिर खाने-पीने की चीजों में उपयोग कर सकते हैं। सिरका को चाहें तो फ्रिज में रख लें।

  4. अचार- सिरका की तरह ही अचार भी कभी खराब नहीं होता है। अगर अचार को अच्छी तरह से रखा जाए तो सालों खराब नहीं होता है। अगर अचार में कुछ खराब जैसा लगे तो गर्म करके सरसों को तेल डाल दें और कुछ दिनों तक अचार को धूप में रख दें। इससे अचार सालों साल खराब नहीं होगा। 

  5. नमक- मसाले कई बार खराब हो जाते हैं लेकिन नमक ऐसा है कि कभी खराब नहीं होता है। नमक के पैकेज पर भले ही एक्सपायरी लिखी रहती हो, लेकिन आप इसे सालों तक रखा होने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक में सीलन न आए तो आप इसे कितने भी दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News