A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर दिवाली पर इन चीजों से सजाएं घर का मंदिर, माता लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न, कम खर्चे में स्वर्ग सा खूबसूरत लगेगा घर

दिवाली पर इन चीजों से सजाएं घर का मंदिर, माता लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न, कम खर्चे में स्वर्ग सा खूबसूरत लगेगा घर

Diwali Temple Decoration: दिवाली पर माता लक्ष्मी के आगमन की तैयारी की जाती है। घर में साफ सफाई की जाती है और हर कोने को चमकाया जाता है। खासतौर से दीपावली के दिन मंदिर का साज-सज्जा की जाती है। आज हम आपको किफायती दामों में मंदिर को सजाने के आइडिया दे रहे हैं।

दिवाली पर ऐसे सजाएं मंदिर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL दिवाली पर ऐसे सजाएं मंदिर

दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। घरों में साफ-सफाई और पेंट का काम होने लगता है। लोग लाइट्स, नए कपड़े और सजावट के दूसरे सामान खरीद रहे हैं। बाजार और ऑनलाइन एप्स पर एक से एक बढ़कर सजावट के सामान मिल रहे हैं। खासतौर से मंदिर को सजाने के लिए लटकन, झालर, फूल और लाइट्स मिल रही हैं। इनकी कीमत अलग-अलग है। अगर आप सस्ते में अपने घर के मंदिर को दिवाली पर खूबसूरत लुक देना चाहते हैं तो हम आपको कुछ आइडिया दे रहे हैं। जिससे मंदिर को अच्छी तरह सजा सकते हैं।

दिवाली पर ऐसे सजाएं घर का मंदिर

Image Source : Socialमंदिर सजाने के आइडिया

  1. फूलों से करें सजावट- मंदिर और उसके पीछे की दीवार को आप गेंदे के फूलों की माला से सजा सकते हैं। आप इसके लिए ताजा फूलों की माला या फिर प्लास्टिक के फूलों की माला का इस्तेमाल कर सकते हैं। फूलों की माला बनाकर मंदिर के चारों ओर लटका दें। ताजा फूलों की खुशबू बहुत अच्छी लगता है। इससे घर को पवित्र माहौल मिलता है। आप पूजा की थाली को भी फूलों की माला बनाकर अलग-अलग तरीके से डेकोरेट कर सकते हैं।

  2. ऐसे करें लाइटिंग- आप मंदिर को चारों तरफ डियाश लाइट्स लगा सकते हैं। इससे मंदिर वाले एरिया में काफी खास लुक आएगा और घर में जादुई माहौल बन जाएगा। दिवाली की रात पूजा के मंदिर या उसके पास इस तरह की लाइट्स लगाएं। आप घर में तेल या घी के खूबसूरत दीए जलाएं। इससे घर और मंदिर की सुंदरता और बढ़ जाएगी।

  3. रंगोली बनाएं- वैसे तो आजकल मार्केट में रंगोली के स्टीकर मिलते हैं। लेकिन दिवाली के दिन आप खुद से रंगों वाली रंगोली बनाएं। रंगों से बनी रंगोली को ज्यादा शुभ माना जाता है। खासतौर से मंदिर के आगे पूजा स्थान पर रंगोली या चौक जरूर बनाएं। आप चाहें तो फूलों की पत्तियों से भी रंगोली बना सकते हैं। घर में रखे कांच के जार या फिर मिट्टी के दीयों से पूरे मंदिर की सजावट करें।

  4. मूर्तियों को सजाएं- सिर्फ मंदिर ही नहीं मंदिर में रखी मूर्तियों को भी साफ करें। उनके लिए नए वस्त्र लेकर आएं। पीतल के सामानों को अच्छी तरह से चमका लें। भगवान की मूर्तियों को साफ कर लें। नए मुकुट और पौशाक पहनाकर उन्हें खूबसूरत बनाएं। मंदिर को सजाने के लिए खूबसूरत कपड़े, साड़ी और दुपट्टों का उपयोग करें।

  5. नेचुरल चीजों का उपयोग करें- मंदिर के आसपास सजाने के लिए लकड़ी और बांस से बनी चीजों का उपयोग करें। ये चीजें मंदिर और आपके घर को प्राकृतिक और पारंपरिक लुक देंगी। आप तुलसी की पत्तों का उपयोग करें, गुलाब और गेंदे के फूलों का इस्तेमाल करें।

 

Latest Lifestyle News