A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बाथरूम क्लीनिंग के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, घर नहीं होटल जैसा चमक उठेगा कोना-कोना

बाथरूम क्लीनिंग के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, घर नहीं होटल जैसा चमक उठेगा कोना-कोना

Bathroom Cleaning Hacks: हफ्ते में एक दिन बाथरूम की डीप क्लीनिंग जरूर करनी चाहिए। आप इन टिप्स को फॉलो कर मिनटों में बाथरूम को चमका सकते हैं। आपना काम आसान करने के लिए ये टॉयलेट क्लीनिंग हैक्स जरूर अपनाएं।

बाथरूम साफ करने का तरीका- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बाथरूम साफ करने का तरीका

हफ्ते में एक बार कम से कम बाथरूम की सफाई जरूर कर लेनी चाहिए। गंदे बाथरूम से कई बीमारियां आपके घर में दस्तक दे सकती है। इसलिए बाथरूम की सफाई का खास ख्याल रखें। बाथरूम को अगर हर हफ्ते साफ किया जाए तो ये इतना गंदा भी नहीं होता कि आपको घंटों रगड़ना पड़े। बस कुछ आसान से टिप्स और ट्रिक्स की मदद से आप फटाफट अपने बाथरूम को नए जैसा चमका सकते हैं। बाथरूम को साफ करते वक्त आपको फर्श, टाइल्स, नल और बाथरूम में रखे सामान को भी साफ करना जरूरी है। तभी बाथरूम का कोना-कोना शाइन करेगा। जानिए क्या हैं ये बाथरूम क्लीनिंग हैक्स?

बाथरूम साफ करने के टिप्स और हैक्स

  • सबसे पहले हाथों में क्लीनिंग ग्लब्स पहनें और बाथरूम से सारे सामान बाहर निकाल दें और बाथरूम को गीला कर लें। अब टॉयलेट सीट और वॉशवेसिन में क्लीनिंग लिक्विड डाल दें। इसे करीब 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

  • अब ब्रश की मदद से पॉट और वॉशवेसिन को क्लीन कर दें। बाथरूम की टाइल्स के लिए फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक हैंडल वाला स्क्रबर ब्रश खरीद लें और उससे टाइल्स को रगड़कर साफ कर दें।

  • अब बाथरूम के नल, हैंडल और दूसरी जगहों को क्लीन करने के लिए एक स्पॉन्ज वाइप लें और उस पर थोड़ा फ्लोर क्लीनर डालकर सारे हैंडल और नल को साफ कर दें। 

  • इसी वाइप से या किसी ब्रश की मदद से बाथरूम में रखे टब, बाल्टी और मग को भी क्लीन कर लें। इस तरह आपका पूरा बाथरूम एकदम साफ हो जाएगा।

  • अब बाथरूम में रखे सामान को भी इसी वाइप से पोंछकर क्लीन कर लें। इसके अलावा जहां सामान रखते हैं उस जगह को भी वाइप से साफ कर दें। आप यकीन मानिए इस तरह बाथरूम साफ करना बहुत आसान हो जाएगा।

  • हफ्ते में सिर्फ 1 दिन इस ट्रिक से बाथरूम साफ करेंगे तो कोना-कोना नए जैसा चमकने लगेगा। लोग आपके बाथरूम को देखकर होटल के वॉशरूम याद करने लगेंगे।

 

 

Latest Lifestyle News