A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर गंदे-बदबूदार ओवन और माइक्रोवेव नींबू के जूस से चुटकियों में होंगे साफ़, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका?

गंदे-बदबूदार ओवन और माइक्रोवेव नींबू के जूस से चुटकियों में होंगे साफ़, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका?

किचन के साथ साथ रोज़ाना माइक्रोवेव की सफाई भी ज़रूरी है। चलिए आज हम आपको नींबू के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप माइक्रोवेव की क्लीनिंगआसानी से कर सकते हैं।

Microwave Cleaning Tips - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Microwave Cleaning Tips

इन दिनों घरों में माइक्रोवेव और ओवन के इस्तेमाल का चलन तेजी से बढ़ा है। इसका इस्तेमाल बेकिंग और खाना गर्म करने के लिए लोग ज़्यादा करते हैं।कई बार लोग इसका इस्तेमाल तो करते हैं लकिन इसे साफ़ करना भूल जाते हैं।अब यूज़ कम हो चाहे ज़्यादा गंदगी तो होती ही है।ऐसे में साफ़ सफाई नहीं होने की वजह से गंदगी बढ़ती है जिससे से बदबू आने लगती है।यहां तक कि कई बार तो खाना भी खराब हो जाता है। इसलिए रोज़ाना किचन के साथ साथ माइक्रोवेव की सफाई करना भी ज़रूरी है।चलिए आज हम आपको नींबू के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप माइक्रोवेव की क्लीनिंगआसानी से कर सकते हैं।

नींबू के इस्तेमाल से ऐसे करें ओवन और माइक्रोवेव को साफ़ 

  • पेपर में नीम्बू का रस मिलाकर: माइक्रोवेव ओवन को साफ करने के लिए कपड़े या फिर पेपर में नीनू का जूस मिलाकर सफाई कर सकते हैं।आप दोनों में से किसी एक चीज को रोल करके उसपर नीम्बू का रस डालें और फिर माइक्रोवेव में रख दें। 1-2 मिनट के लिए ओवन को ऑन करें। अब उसी पेपर या कपड़े से ओवन को पोंछ दें, इससे ओवन आसानी से क्लीन हो जाएगा।

  • नींबू और पानी: नींबू का रस माइक्रोवेव को साफ करने के साथ ही बदबू को भी दूर करता है.एक बाउल में थोड़ा पानी लें और उसमें नींबू निचोड़कर रस निकाल लें। अब थोड़ी देर के लिए माइक्रोवेव को ऑन कर दें। फिर बंद करके कपड़े की मदद से साफ करें।

  • नींबू को काटकर रखें: अगर माइक्रोवेव से बदबू बहुत ज्यादा आ रही है तो नींबू को दो भाग में काटकर माइक्रोवेव की प्लेट पर उल्टा करके रख दें। साथ ही प्लेट में 1 चम्मच पानी डालकर एक मिनट के लिए ओवन ऑन कर दें। जिसके बाद किसी सॉफ्ट और साफ कपड़े से क्लीन कर दें।

  • डिश सोप और नींबू का रस: 2 कप पानी में 1 चम्मच डिश सोप और 1 कप नींबू का रस मिलाएं। अब कप को 5  मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें। इस मिश्रण को 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें ताकि भाप से मैल निकल जाए। तय समय के बाद गीले स्पंज से पोंछकर माइक्रोवेव को साफ करें!  कुछ ही समय में माइक्रोवेव साफ और ताज़ा हो जाएगा।

 

Latest Lifestyle News