A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर गुड़ और काली मिर्च के सेवन से सेहत को मिलेंगे ये ज़बरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

गुड़ और काली मिर्च के सेवन से सेहत को मिलेंगे ये ज़बरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

गुड़ और काली मिर्च का एक साथ सेवन करने से आप कई गंभीर समस्याओं से होना बचाव कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं गुड़ और काली मिर्च का एक साथ खाने से क्या फायदा होता है ?

गुड़ और काली मिर्च एक साथ खाने के फायदे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL गुड़ और काली मिर्च एक साथ खाने के फायदे

बरसात के मौसम में लोग मौसमी बीमारियों का तेजी से शिकार होते हैं। खासकर, इस मौसम में लोग की इम्यूनिटी तेजी से कमजोर होती है जिस वजह से लोग सर्दी खांसी के साथ वायरल बुखार और बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए आप काली मिर्च और गुड़ का एक साथ सेवन करें। गुड़ और काली मिर्च की तासीर गर्म होती है। इनका एक साथ सेवन करने से आप कई गंभीर समस्याओं से होना बचाव कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं गुड़ और काली मिर्च का एक साथ खाने से क्या फायदा होता है ?

गुड़ और काली मिर्च का एक साथ सेवन करने से मिलेंगे ये फायदे:

  • सर्दी-खांसी में फायदेमंद: काली मिर्च और गुड़ का एक साथ सेवन करने से सर्दी और खांसी की परेशानी दूर होती है। 1 गिलास गर्म पानी में गुड़ का एक टुकड़ा और 1 चुटकी काली मिर्च मिलाएं और सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में सर्दी खांसी से आपको आराम मिलेगा। 

  • गले की खराश से दिलाए आराम: गुड़ और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन गले की जकड़न और खराश से आराम दिलाता है।  गले की खराश से आराम पाने के लिए 50 ग्राम गुड़ पाउडर, 20 ग्राम करीब काली मिर्च पाउडर को आपस में अच्छी तरह मिलाएं। इस पाउडर को आप आधा चम्मच गर्म पानी के साथ लें इससे आपको आराम मिलेगा। 

  • जोड़ों का दर्द करे दूर:  गुड़ में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस की ज़्यादा मात्रा जॉइंट्स के दर्द से छुटकारा दिलाने में लाभकारी है। लेकिन अगर आप गुड़ और काली मिर्च एक सेवन एक साथ करते हैं तो जल्दी फायदा होगा। दरअसल, काली मिर्च में दर्द निवारक और सूजन रोधी दोनों गुण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पेपरिन नामक तत्व गठिया के मरीजों के लिए बेहद प्रभावी होता है

  • पाचन क्रिया करे बेहतर: गुड़ और काली मिर्च का सेवन करने से पाचनक प्रकिया बेहतर होती है। अगर आपका पाचन सही नहीं होता है तो अपनी डाइट में गुड़ और काली मिस्ग का इस्तेमाल शुरू करें।इसके सेवन से हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्तर भी बढ़ता है। गुड़ और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन पेट दर्द, कब्ज जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद करता है।

  • तनाव करे दूर: गुड़ और काली मिर्च का मिश्रण तनाव और डिप्रेशन को है। दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पैपेराइन, सेरोटोनिन को बढ़ाता है जो आपके मूड को बेहतर करने में मददगार होता है। साथ ही इसमें मौजूद दर्द निवारण गुण हाथ-पैरों के दर्द को कम करता है।

  • पीरियड्स के क्रैम्प्स को करें कम: काली मिर्च और गुड़ के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐेंठन, गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप गुड़ और काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

 

Latest Lifestyle News