A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर दिल्ली के लालकिला से बाघा बॉर्डर तक, 15 अगस्त पर यहां शानदार होता है आजादी का जश्न, जरूर देखना चाहिए

दिल्ली के लालकिला से बाघा बॉर्डर तक, 15 अगस्त पर यहां शानदार होता है आजादी का जश्न, जरूर देखना चाहिए

Places To Visit On Independence Day: 15 अगस्त पर आजादी का जश्न देखना है तो एक बार दिल्ली के लालकिला और पंजाब के बाघा बॉर्डर जरूर जाएं। यहां पहुंचते ही आप देशभक्ति से सराबोर हो जाएंगे। जानिए 15 अगस्त का जश्न कहां शानदार तरीके से मनाया जाता है?

independence day celebration- India TV Hindi Image Source : SOCIAL independence day celebration

इस साल 15 अगस्त को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) मनाने जा रहा है। 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों से आजाद हुआ था। आजादी की लड़ाई में भारत के न जाने कितने वीर सपूतों ने अपनी जान गंवाई थी। आजादी की लड़ाई में शहीद भगतसिंह से लेकर चंद्रशेखर आजाद तक कई देशभक्तों ने अपने प्राण न्योछावर कर दिए। आज भी 15 अगस्त का जश्न जब मनाया जाता है तो देशभक्ति से मन सराबोर हो जाता है। अगर आप भी देशभक्ति के रंग में रंगना चाहते हैं तो दिल्ली के लालकिला से लेकर बाघा बॉर्डर तक इन जगहों पर जाना न भूलें।

15 अगस्त पर यहां मनाया जाता है आजादी का शानदार जश्न

  1. लाल किला, दिल्ली- हर साल आजादी का जश्न मनाने के लिए लाल किला पर भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं। 15 अगस्त को लाल किला पर देश के प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं और देशवासियों को संबोधित करते हैं। ये नजारा अपने आप में ऐतिहासिक और देशभक्ति से भरा होता है। आप एक बार लाल किले से झंडा फहराते हुए आजादी का जश्न मनाने जरूर जाएं।

  2. बाघा बॉर्डर, अमृतसर- देशभक्ति की भावना से भरने के लिए आप पंजाब के बाघा बॉर्डर जरूर जाएं। वैसे तो हर शाम यहां देश के जवान जश्नम मनाते हैं, जिसे देश लोग देशभक्ति की भावना से सराबोर हो जाते हैं, लेकिन 15 अगस्त पर यहां का माहौल बिल्कुल अलग होता है। यहां कई कार्यकम्रों का आयोजन किया जाता है। जो शहीदों की कर्बानी याद दिलाने के लिए काफी है।

  3. जलियांवाला बाग, अमृतसर- अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो एक बार जलियांवाला बाग भी जरीर जाएं। यहां की दीवारें आजादी की जंग की याद दिला देंगी। दीवारों पर बने गोलियों के निशान आज भी 1919 में बैसाखी के दिन मासूमों के कत्लेआम की याद दिलाते हैं। एक बार आपको जलियांवाला बाग जरूर जाना चाहिए।

  4. अगस्त क्रांति मैदान, मुंबई- आजादी का जश्न तो मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान भी खूब मनाया जाता है। यहीं से महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन का बिगुल फूंका था। आप फैमिली और दोस्तों के साथ इस मैदान में घूमने जा सकते हैं। 15 अगस्त के दिन यहां शानदार माहौल रहता है।

  5. इंडिया गेट, दिल्ली- स्वतंत्रता दिवस के दिन आप दिल्ली के इंडिया गेट घूमने भी जा सकते हैं। यहां पूरे साल शानदार नजारा रहता है, लेकिन 15 अगस्त के दिन यहां लेजर लाइड से पूरे इंडिया गेट को तिरंगे वाले रंगों से रंग दिया जाता है। इंडिया गेट पर देशभक्ति से भरा महौल रहता है।

 

 

Latest Lifestyle News