A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर हफ्ते में एक बार मनी प्लांट में ऐसे करें कॉफी का इस्तेमाल, बरगद जैसा फैलने लगेगा पौधा, निकलने लगेंगी हरी-हरी पत्तियां

हफ्ते में एक बार मनी प्लांट में ऐसे करें कॉफी का इस्तेमाल, बरगद जैसा फैलने लगेगा पौधा, निकलने लगेंगी हरी-हरी पत्तियां

Homemade Fertilizer For Money Plant: घर में हवा को शुद्ध करने के लिए और समृद्धि के लिए मनी प्लांट के पौधे को अच्छा माना जाता है। मनी प्लांट आसानी से घर के अंदर और बार उगने वाला पौधा है। अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो मनी प्लांट तेजी से बढ़ने लगेगा।

मनी प्लांट में क्या डालना चाहिए- India TV Hindi Image Source : SOCIAL मनी प्लांट में क्या डालना चाहिए

आजकल घरों में मनी प्लांट रखने का काफी क्रेज बढ़ गया है। अगर आपको भी गार्डनिंग का शौक है और घर में मनी प्लांट का पौधा रखा है तो हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स और घर में तैयार होने वाले फर्टिलाइजर के बारे में बता रहे हैं जिससे आपका मनी प्लांट का पौधा तेजी से ग्रो करेगा। आप चाहें तो मनी प्लांट की बेल को लंबा कर सकते हैं या फिर पौधे को ऐसे ही छोटा लेकिन घना बनाकर तैयार कर सकते हैं। साथ ही हम आपको मनी प्लांट के एक पौधे से कई दूसरे पौधे तैयार करने का तरीका भी बताएंगे। आप इससे मनी प्लांट के नए पौधे तैयार कर सकते हैं।

मनी प्लांट के नए पौधे कैसे तैयार करें?

मनी प्लांट की लंबी टहनियों से आप नए पौधे आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए मनी प्लांट की बेल में जहां गांठे हों या जॉइंट्स होते हैं उसके एक इंच नीचे से कटिंग कर लें। सारे पत्तों के नीचे ये गांठे पाई जाती हैं। अब इन्हें किसी नए पॉट में लगाएं। आप इन्हें पानी में भी ग्रो कर सकते हैं। इसके अलावा मनी प्लांट को आप मिट्टी के साथ कंपोस्ट खाद मिक्स करके भी उगा सकते हैं। शुरुआत में मनी प्लांट में पानी बहुत कम दें। हफ्ते में 1 बार या मिट्टी सूखने पर ही पानी डालें। मनी प्लांट के डायरेक्ट धूप में या अंधेरे में न रखें।

मनी प्लांट तेजी से कैसे बढ़ता है?

मनी प्लांट को तेजी से ग्रो करने के लिए पौधे को उजाले यानि सूरज की रौशनी वाली जगह पर रखें। इनडोर प्लांट में हफ्ते या 10 दिन में पानी डालें। आउटडोर रखा है तो आप मिट्टी सूखने पर ही पानी डालें। मनी प्लांट में हफ्ते में 1 बार किसी भी तरह का कोई फर्टिलाइजर डालते रहें। इससे पत्ते बड़े और तेजी से बढ़ेंगे।

मनी प्लांट में डालें घर की ये चीजें  

मनी प्लांट में घर में तैयार होने वाले कई तरह के फर्टिलाइजर आप डाल सकते हैं। दाल चावल धोने के बाद पानी को फेंके नहीं इस पानी को हफ्ते में 1 दिन मनी प्लांट में डाल दें। इसके अलावा हरी सब्जियों के पानी को मनी प्लांट के पौधे में डाल दें। इससे नेचुरल फर्टिलाइजर बनता है। चाय छानने के बाद चाय की पत्ती को धो कर सुखा लें और इसे पौधे में डाल दें। ये मनी प्लांट ले लिए बेस्ट होममेड फर्टिलाइजर हैं। इनसे मनी प्लांट को नाइट्रोजन मिलता है और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं।

मनी प्लांट में ऐसे करें कॉफी का इस्तेमाल

आप चाय पत्ती की जगह कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच कॉफी पाउडर को 1 लीटर पानी में मिक्स कर लें और सीधे इस पानी तो मनी प्लांट में डाल दें। आपको 15 दिन में इस पानी को एक बार डालना है। ध्यान रखें बार-बार और जल्दी जल्दी आपको फर्टिलाइजर नहीं देना है। हफ्ते में 1 बार ही किसी भी फर्टिलाइज का उपयोग करें। इससे मनी प्लांट का पौधा तेजी से ग्रोथ करेगा।

 

Latest Lifestyle News