A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बाथरूम में रखी गंदी बाल्टी, मग और स्टूल को नए जैसा चमका सकते हैं, बस करना होगा ये काम

बाथरूम में रखी गंदी बाल्टी, मग और स्टूल को नए जैसा चमका सकते हैं, बस करना होगा ये काम

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम में रखी बाल्टी, मग और स्टूल काफी गंदे हो जाते हैं। खासा पानी बाल्टी पर जमा हो जाता है। जो दिखने में बहुत गंदा लगता है। आप इस ट्रिक से गंदे बाल्टी मग को साफ कर सकते हैं।

Bathroom Cleaning Tips- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Bathroom Cleaning Tips

ज्यादातर लोग बाथरूम की सफाई तो कर लेते हैं, लेकिन उसमें रखे सामानों को साफ करना भूल जाते हैं। कुछ लोगों के बाथरूम में आपने गंदी बाल्टी और मग रखे देखे होंगे। बाल्टी, स्टूल और मग पर पानी से पीले निशान बन जाते हैं। ये पानी धीरे-धीरे सूखकर जम जाता है। इन जिद्दी दागों को छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। खासतौर से जिन घरों में खारा पानी सप्लाई होता है वहां बाल्टी और मग या पानी वाले बर्तनों पर पीले निशान पड़ जाते हैं। कितना भी धो लो ये दाग आसानी से नहीं जाते हैं। प्लास्टिक, लोहे या स्टील किसी भी बाल्टी पर ये निशान पड़ जाते हैं। आज हम आपको बाथरूम में रखी बाल्टी, मग और स्टूल को चमकाने का तरीका बता रहे हैं।

बाथरूम क्लीनिंग टिप्स

  1. असरदार काम करता है एसिड- इसके लिए बाल्टी में आधा कप एसिड डालें। ध्यान दें कि एसिड आपकी स्किन से कहीं टच नहीं होना चाहिए। अब ब्रश की मदद से एसिड को बाल्टी और मग पर अच्छी तरह से रगड़ दें। इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद स्क्रबर से बाल्टी, स्टूल और मग को रगड़कर साफ कर लें।

  2. बाथरूम क्लीनर से साफ करें- आप बाथरूम क्लीन करने के लिए नीला हार्पिक या कोई दूसरा सॉल्यूशन इस्तेमाल करते हैं उससे भी बाथरूम की बाल्टी, नल, मग और स्टूल को चमका सकते हैं। इन चीजों पर अच्छी तरह से हार्पिक लगा दें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ब्रश या स्क्रबर की मदद से क्लीन कर लें। एकदम नए जैसी शाइन वापस आ जाएगी।

  3.  ईनो और नींबू का इस्तेमाल करें- पानी के जिद्दी दागों को हटाने के लिए ईनो (Eno) और नींबू (Lemon) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बाल्टी या मग में 1 ईनो का पैकेट डालें और उसमें एक नींबू का रस, थोडा सर्फ मिला लें। इस पेस्ट को ब्रश से बाल्टी और मग पर लगा दें और फिर थोड़ी देर बाद रगड़कर साफ कर लें। इस तरह बाल्टी एकदम सफेद और नई जैसी चमकने लगेगी।

 

 

Latest Lifestyle News