A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर रिश्ते में कहीं आप भी तो नहीं हो रहे मैनिपुलेशन का शिकार, जानें कैसे चालाक लोग करते हैं आपके सीधे होने का इस्तेमाल?

रिश्ते में कहीं आप भी तो नहीं हो रहे मैनिपुलेशन का शिकार, जानें कैसे चालाक लोग करते हैं आपके सीधे होने का इस्तेमाल?

जब रिश्तों में लोग अपना फायदा ढूंढने लगते हैं तो शुरुआत होती है मैनिपुलेशन की। चलिए हम आपको बताते हैं मैनिपुलेशन क्या है और रिश्तों में लोग कैसे मैनिपुलेट करते हैं।

victim of emotional manipulation- India TV Hindi Image Source : SOCIAL victim of emotional manipulation

दोस्ती और प्यार का रिश्ता ऐसा होता है जो हम चुनते हैं। अगर दोस्त और प्यार अच्छे मिल जाएं तो ज़िन्दगी सुधर जाती है। लेकिन जब इन रिश्तों में लोग अपना फायदा ढूंढने लगते हैं तो शुरुआत होती है मैनिपुलेशन की। दरअसल, हम रिश्तों में कई बारे इतना डूब जाते हैं कि समझ ही नहीं पाते हमें मैनिपुलेट किया जा रहा है। चलिए हम आपको बताते हैं मैनिपुलेशन क्या है और रिश्तों में लोग कैसे मैनिपुलेट करते हैं।

मैनिपुलेशन क्या है?

मैनिपुलेशन का सिम्पल सा मतलब है अपने दोस्त, प्रेमी, प्रेमिका जो भी हो उससे से अपना फायदा निकलवाना और जब उसे ज़रूरत हो तो गायब हो जाना। यानी अपने फायदे के लिए किसी और का इस्तेमाल करना। आजकल दोई या प्रेम जैसे रिश्तों में लोग सामने वाले को मैनिपुलेट करके अपना काम निकलवा लेते हैं और जब उन्हें ज़रूरत पड़ती है तो खुद गायब हो जाते हैं। जिसके साथ मैनिपुलेशन होता है इससे उसकी मेंटल हेल्थ पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

रिश्तों में लोग ऐसे करते हैं मैनिपुलेट:

  • सोच को कंट्रोल करना: कई बार लोग रिश्तों में इतने उदार हो जाते हैं कि उन्हें पता ही नहीं चलता है कि वो सामने वाले के अनुसार काम कर रहे हैं। यानि आपका दोस्त या पार्टनर आपकी सोच पर पूरी तरह से अपना कंट्रोल कर लेता है। आप हर चीज़ उनके पसंद के हिसाब से करते हैं लेकिन जब बात आपकी आती है तो वो उनके लिए उतनी ज़रूरी नहीं होती है। 

  • ज़रूरत पड़ने पर गायब हो जाना: आपके दोस्त या पार्टनर को जब भी आपकी ज़रूरत होती है आप उनके साथ होते हैं घूमने फिरने से लेकर हॉस्पिटल जाने तक। लेकिन जब आपको किसी काम के लिए उनकी ज़रूरत होती है तो वो कोई न कोई बहाना बना लेते हैं।  

  • प्रोत्साहन कम करना: अगर आप कोई काम करना चाहते हैं लेकिन आपका दोस्त या पार्टनर यह कह कर मना कर दे कि आप ये काम नहीं कर पाएंगे। आपसे यह काम होगा ही नहीं। और ऐसा कई बारे हुआ है तो इसका मतलब है कि वो आपको बार बार हतोऊत्साहित करते हैं, 

  • दूसरों के सामने बेइज्जती: अगर आपके दोस्त हर काम में कमियां निकालते हैं और दूसरों के सामने ही आपके ऊपर चिल्ला देते हैं तो ऐसे रिश्ते में आपको तुरंत बाहर निकलना चाहिए। फिर वो रिश्ता चाहे दोस्ती का हो या शादी का 

  • अपना काम निकलवाने के लिए इमोशनल होना: अगर अपना कमा निकलवाने के लिए आपके दोस्त आपको बार बार इमोशनल कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। 

  • झूठी तारीफ: तारीफ और झूठी तारीफ में बहुत अंतर होता है। अब इसका फैसल आपको करना है कि सामने वाला वाकई आपकी तारीफ कर रहा है या बस यूं ही गुड लिस्ट में बने रह के लिए  ये सब कर रहा है। 

 

Latest Lifestyle News