A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर दलिया बनाते वक्त डाल दें ये 2 चीजें, छटने लगेगी चर्बी, मोटापा घटाने के लिए असरदार नाश्ता

दलिया बनाते वक्त डाल दें ये 2 चीजें, छटने लगेगी चर्बी, मोटापा घटाने के लिए असरदार नाश्ता

Daliya For Weight Loss: नाश्ते में फाइबर से भरपूर दलिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दलिया खाने से वजन तेजी से कम होता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। मोटापा घटाने के लिए दलिया बनाते वक्त ये 2 चीजें डालना न भूलें।

वजन घटाने के लिए दलिया- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए दलिया

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का भी ख्याल रखें। मोटापा कम करने के लिए दलिया नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है। दरअसल, दलिया का सेवन करने से वजन घटाने में तेजी से मदद मिलती है। फाइबर से भरपूर दलिया मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है और वेट लॉस प्रोसेस को भी तेज बनाता है। दलिया में भरपूर फाइबर और रफेज होता है जिससे पाचन क्रिया तेज होती है। बैली फैट घटाने के लिए दलिया अच्छा ऑप्शन है। हालांकि वजन घटाने के लिए दलिया बनाते वक्त इन दो चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।

वजन घटाने के लिए दलिया (Dalia For Weight Loss)

अगर आप वेट लॉस करने के हिसाब से दलिया बना रहे हैं तो आपको नमकीन दलिया का सेवन करना चाहिए। इसमें तेल की मात्रा बहुत कम यानि सिर्फ 1 चम्मच रखें। दलिया में हींग और अजवाइन जरूर डालें। इससे दलिया और भी डाइजेस्टिव हो जाता है। वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने के लिए दलिया में ढ़ेर सारी सीजनल सब्जियों का इस्तेमाल करें। दलिया में आप सारी सब्जियां डाल सकते हैं। इससे फाइबर की मात्रा और बढ़ेगी और दलिया ज्यादा पौष्टिक हो जाएगा।

जौ या गेहूं, कौन सा दलिया है बेहतर 

दरअसल, जौ का दलिया हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। इसे पेट के लिए ठंडा माना जाता है। वजन घटाने में जौ का दलिया ज्यादा असरदार साबित होता है। जौ को पचाना भी आसान होता है। जिससे पेट साफ रहता है। वहीं अगर आप गेहूं का दलिया खाते हैं तो ये भी फाइबर से भरपूर होता है, लेकिन गेहूं में कैलोरी जौ से ज्यादा होती है। दोनों ही दलिया फायदेमंद हैं आप अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से कोई भी दलिया खाने में शामिल कर सकते हैं। 

नाश्ते में क्यों खाना चाहिए दलिया?

नाश्ते में हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है। दलिया एक हेल्दी मील है। जिसमें फाइबर, विटामिन और दूसरे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा दलिया आपकी भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। दलिया खाने से क्रेविंग को कम किया जा सकता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में आसानी होती है। नाश्ते में दलिया खाने से आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं। इससे वजन घटाने में भी आसानी होती है।

 

 

Latest Lifestyle News