A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य जड़ से मजबूत हो जाएंगे आपके कमजोर बाल, बस ऐसे करें मेथी दाने का ये देसी उपाय

जड़ से मजबूत हो जाएंगे आपके कमजोर बाल, बस ऐसे करें मेथी दाने का ये देसी उपाय

एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर मेथी के दाने बालों को जड़ से मजबूत कर उन्हें लंबा और घना बनाने में असरदार साबित होते हैं।

Hair care - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Hair care

खूबसूरत लंबे बालों की चाहत किसे नहीं होती,  लंबे और घने बाल पाने के लिए लोग न जाने कितना नुस्खे आज़माते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं जो लम्बे बालों की चाहत हर तरह के नुस्खेः आज़मा चुके हैं तो एक बार आप मेथी दाने (Fenugreek Seeds) का यह नुस्खा भी ज़रूर आज़माएं। दरअसल, मेथी के दानों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी बेहतरीन मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा मेथी के दानों में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते  हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार साबित होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किन मेथी के दानों को किन तरीकों से आप आज़माकर अपने बालों को खूबसूरत और घने बना सकते हैं।

घने बालों के लिए इन तरीकों से करें मेथी का इस्तेमाल

मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोएं और फिर उसे पीस लें अब इस पेस्ट में गुड़हल के फूल और पत्तियों को भी मिलाएं और एक बार फिर से इन्हें पीसें। अब इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक रखें और उसके बाद धुल दें। ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दोनों में लम्बे और घने हो जाएंगे।

इन परेशानियों में भी है कारगर मेथी दाने: Fenugreek seeds are also effective in these hair problems

  • हेयर फॉल: मेथी का पेस्ट हेयर फॉल कम करने में असरदार है। मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन भिगोये हुए दानों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और फिर उन्हें बालों की जड़ों में लगाएं। 

  • बालों को बनाएं जड़ से मजबूत: मेथी दाने का पानी बालों में लगाने से स्कैल्प का ब्लड अच्छे से सर्कुलेट होता है।जिस वजह से बाल जड़ से मजबूत होते हैं। मेथी दाने के पानी को स्प्रे बोतल में भरकर इसका इस्तेमाल हेयर टोनर की तरह करें।

  • कमजोर बालों के लिए: अगर आपके बाल कमजोर है तो उन्हें मजबूत बनाने के लिए मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोएं और अगले दिन उबालकर इसका पानी छान लें। ठंडा होने के बाद मेथी दानों के पानी को बालों में लगाना है। इससे बाल मजबूत होंगे।

 

Latest Lifestyle News