A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन चार घरेलू नुस्खों से नाक पर जमे कील-मुहासों का होगा सफाया, ब्लैकहेड्स की भी हो जाएगी छुट्टी

इन चार घरेलू नुस्खों से नाक पर जमे कील-मुहासों का होगा सफाया, ब्लैकहेड्स की भी हो जाएगी छुट्टी

नाक पर जमा कील-मुंहासों को हटाने में कुछ चीजें आपकी आसानी से मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये व्हाइटहेड्स को भी कम करते हैं।

how to remove nose acne - India TV Hindi Image Source : SOCIAL how to remove nose acne

नाक में जमा कील-मुंहासे, चेहरे को बदरंग करने का काम करते हैं। अक्सर लोगों को ये अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में यूं ही हाथों से दबाकर इसे निकालना नाक पर दाग छोड़ सकता है। इससे नाक पर निशान पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से नाक पर जाम कील-मुंहासों को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा रेगुलर इसे करना आपके नाक की स्किन और पोर्स को साफ रखने में मददगार है। 

नाक पर कील मुहासों को हटाने के उपाय- How to clean nose pores naturally in hindi

  • ग्रीन क्ले मास्क: ग्रीन क्ले पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे नाक पर लगाएँ। गर्म पानी से धोने से पहले इसे सूखने दें। ग्रीन क्ले अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को सोखने में मदद करती है, जिससे मुंहासे और ब्लैकहेड्स कम होते हैं।

  • हल्दी और शहद: हल्दी पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे नाक पर लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जबकि शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासे कम करने और त्वचा को आराम पहुँचाने में मदद करते हैं।

  • दालचीनी और नींबू का रस: दालचीनी पाउडर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे नाक पर लगाएँ और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। दालचीनी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जबकि नींबू के रस में कसैले गुण होते हैं, जो मुंहासे सुखाने और ब्लैकहेड्स कम करने में मदद करते हैं।

  • कॉफी से स्क्रब करें: आप नाक के पोर्स को साफ करने के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और इसके दानों को मोटा ही रहने दें। अब इससे अपने नाक को स्क्रब करें। थोड़ी देर हल्के हाथों से नाक को मलते रहे हैं और फिर ठंडे पानी से नाक साफ कर लें। ये आपके नाक की स्किन को चमका देगा। 

 

Latest Lifestyle News