A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चेहरे की खूबसूरती छीन सकती है पिंपल्स को फोड़ने की आदत, जान लें साइड इफेक्ट्स

चेहरे की खूबसूरती छीन सकती है पिंपल्स को फोड़ने की आदत, जान लें साइड इफेक्ट्स

क्या आप भी चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स को फोड़ देते हैं या फिर उन्हें बार-बार छूते रहते हैं? अगर हां, तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए वरना आपकी स्किन हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।

पिंपल्स फोड़ने के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पिंपल्स फोड़ने के साइड इफेक्ट्स

चेहरे पर निकलने वाले जिद्दी पिंपल्स अक्सर लोगों को इतना ज्यादा इरिटेट कर देते हैं कि लोग पिंपल्स को फोड़ देते हैं। लेकिन पिंपल्स को फोड़ने की आदत आपकी त्वचा की सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि पिंपल्स को फोड़ने के लिए क्यों मना किया जाता है? इस आदत के खतरनाक साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकर आप खुद-ब-खुद अपनी इस आदत से तौबा कर लेंगे।

पड़ सकते हैं गहरे निशान

पिंपल्स जैसी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम को ठीक होने में समय लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद पिंपल को फोड़ देते हैं, तो पिंपल आपके चेहरे पर गहरा निशान छोड़ सकता है। कहीं ऐसा न हो कि पिंपल्स से छुटकारा पाने के चक्कर में आपके चेहरे पर दाग पैदा हो जाए। इसलिए दादी-नानी के जमाने से मुंहासों को फोड़ने से मना किया जाता है।

इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुंहासों को फोड़ने की वजह से स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है। इन्फेक्शन की वजह से अगली बार पैदा होने वाले पिंपल्स में आपको न केवल ज्यादा दर्द महसूस होगा बल्कि इन्हें ठीक होने में भी पहले की तुलना में ज्यादा समय लग सकता है।

पैदा हो सकते हैं पिंपल्स

अगर आपने पिंपल्स को नेचुरली ठीक नहीं होने दिया और फोड़ दिया तो आपके चेहरे पर पिंपल्स पैदा होने की संभावना बढ़ सकती है। दरअसल, जब मुंहासे को फोड़ा जाता है, तब ऑइल और बैक्टीरिया त्वचा के अंदर घुस सकते हैं। यही सब कारणों से आपके चेहरे पर नए-नए पिंपल्स के पैदा हो सकते हैं।

मुंहासों को कैसे रोकें?

अपनी त्वचा पर मुंहासों को पैदा होने से रोकने के लिए आपको अपनी स्किन को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम मेकअप इस्तेमाल कीजिए और अगर आप रेगुलरली मेकअप इस्तेमाल करते हैं तो सोने से पहले मेकअप रिमूव करना न भूलें। साथ ही हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से नेचुरल इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स को यूज करने की कोशिश करें।

 

Latest Lifestyle News