A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य आप भी कराते हैं बालों में केराटिन और बोटोक्स तो हो जाएं सावधान, जानें इन हेयर ट्रीटमेंट को क्यों नहीं कराना चाहिए?

आप भी कराते हैं बालों में केराटिन और बोटोक्स तो हो जाएं सावधान, जानें इन हेयर ट्रीटमेंट को क्यों नहीं कराना चाहिए?

अगर आप भी बालों में चमक और शाइनिंग पाने के लिए केराटिन और बोटोक्स करते है तो जानें यह हेयर ट्रीटमेंट आपके लिए क्यों खतरनाक है?

Hair Treatment - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Hair Treatment

आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों में चमक और शाइनिंग लाने के लिए केराटिन और हेयर बोटोक्स जैसे ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। ज़ाहिर है इन ट्रीटमेंट से बालों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है और पर्सनैलिटी निखार कर आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। कुछ दिन तो आपके बाल अच्छे लगेंगे लेकिन वो अंदर से पूरी तरह डैमेज हो जाएंगे। साथ ही इससे कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है। सेलिब्रिटी हेयर एक्सपर्ट अमित ठाकुर बता रहे हैं कि ये हेयर ट्रीटमेंट हमें क्यों नहीं कराना चाहिए? 

बालों में क्यों नहीं कराना चाहिए हेयर बोटॉक्स और केराटिन ट्रीटमेंट? Why should hair botox and keratin treatment not be done on hair?

  • हेयर बोटॉक्स: सेलिब्रिटी हेयर एक्सपर्ट अमित ठाकुर ने हाल ही में एक पॉडकास्ट में बताया है कि हेयर बोटोक्स या केराटिन का इस्तेमाल हमे अपने बालों पर क्यों नहीं करना चाहिए। हेयर बोटॉक्स दरअसल, एक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट होता है जिसके अंदर प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बाल के आउटर लेयर को कोट कर के सील कर देता है। बता दें बालों के लिए यह टेम्पररी सोल्यूशन है मतलब सिर्फ 2 से 3 महीनों तक।

  • केराटिन ट्रीटमेंट : वहीं, जब बात केराटिन की होती है तो वह आपके बालों में पहले से ही होता है लेकिन इस ट्रीटमेंट में कुछ केमिकल जैसे फार्मेल्डीहाइड (Formaldehyde) का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें, यह केमिकल कई देशों में बैन है क्यूंकि यह कैंसरजनक (Carcinogen) होता है उससे कैंसर हो सकता है।

हीट का इस्तेमाल करता है बालों को डैमेज:

इन दिनों ट्रीटमेंट में पोषक तत्वों को सील करने के लिए हीट का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जब भी आप बालों में प्रोटीन को सील करने के लिए हीट का इस्तेमाल  करते हैं। इससे बाल कुछ दिनों तक तो अच्छे दिखते हैं लेकिन वे अंदर से कमजोर और डैमेज हो जाते हैं। इसलिए किसी को भी इन ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

 

Latest Lifestyle News