A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बारिश में भीगने पर ऐसे रखें बालों का ख्याल, नहीं तो टूटकर हाथ में आ जाएंगे, तेजी से झड़ने लगेंगे बाल

बारिश में भीगने पर ऐसे रखें बालों का ख्याल, नहीं तो टूटकर हाथ में आ जाएंगे, तेजी से झड़ने लगेंगे बाल

Hair Fall In Monsoon: बारिश में उमर और गर्मी के कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं। जिसकी वजह से तेजी से बाल टूटने लगते हैं। वहीं बारिश में भीगने के बाद भी बालों की सही देखभाल न करने से हेयरफॉल बढ़ जाता है। जानिए मानसून में कैसे रखें बालों का ख्याल?

बारिश में बालों को झड़ने से कैसे रोकें- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बारिश में बालों को झड़ने से कैसे रोकें

बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इस सीजन में तेजी से हेयरफॉल और स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। चिपचिपे मौसम और बढ़ती उमस के कारण पसीना सूखने का नाम नहीं लेता है। जिससे तेजी से बाल झड़ने लगते हैं। कई बार बारिश में भीगने और सही देखभाल नहीं करने से भी हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि सीजन के हिसाब से अपने हेयर केयर रुटीन में भी कुछ बदलाव जरूर कर लें। बारिश के मौसम में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको नियमित रूप से ऑयलिंग करना और बालों को साफ रखना जरूरी है। जानिए बारिश में बालों को टूटने से बचाने के लिए कौन सी बातों का ख्याल रखें?

बारिश में बालों को टूटने से कैसे बचाएं?

  1. बारिश में बाल भीग जाएं तो शैंपू जरूर करें- बारिश के पानी में कई केमिकल और कार्बन होता है जिससे बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए कभी बारिश में भीग जाएं तो बालों को तुरंत साफ पानी से शैंपू करना न भूलें। सिर्फ गीले बालों को सुखाने से ही बात नहीं बनेगी। आपको किसी माइल्ड शैंपू से हेडवॉश भी करना जरूरी है।

  2. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें- अगर बाल बारिश के पानी से भीग गए हैं तो सादा पानी की बजाय गुनगुने पानी से नहाएं और शैंपू करें। इससे बारिश के पानी में मिला प्रदूषण और केमिकल नष्ट हो जाते हैं और बाल-त्वचा को नुकसान नहीं होता है। इससे सर्दी लगने का खतरा भी कम होता है। 

  3. स्कैल्प को सूखा रखें- मानसून में चिपचिपे स्कैल्प की वजह से हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है। बारिश के मौसम में खासतौर से ख्याल रखें कि आपका स्कैल्प सूखा रहे। नमी के कारण बाल टूटते हैं और रूसी या फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बालों को हमेशा सूखा ही रखें।

  4. बालों में तेल जरूर लगाए- कुछ लोग चिपचिपे मौसम और पसीने से बचने के लिए बालों में तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन आपको शैंपू करने से 1-2 घंटे पहले बालों में तेल से मसाज जरूर करनी चाहिए। गुनगुने तेल से बालों की मसाज करने से जड़ें मजबूत होंगी और बाल भी शाइनी होंगे।

  5. हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें- इस मौसम में आपको शैंपू के बाद हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे रूखे नजर आने वाले बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। इससे बाल कम उलझेंगे और कम टूटेंगे। हफ्ते में 2 बार जब शैंपू करें तो कंडीनर जरूर लगाएं। साथ ही इस मौसम में हेयर स्ट्रेटनिंग या हेयर कर्लिंग का इस्तेमाल कम करें।

 

 

Latest Lifestyle News