A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य तेजी से झड़ते बालों को रोक देंगे अमरूद के पत्ते, बस पानी में उबालकर ऐसे करें इस्तेमाल

तेजी से झड़ते बालों को रोक देंगे अमरूद के पत्ते, बस पानी में उबालकर ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Fall Treatment: मानसून में तेजी से झड़ते बालों को रोकने के लिए अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करें। अमरूद के पत्तों का रस बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जानिए बालों पर कैसे करें अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल?

Guava Leaves For Hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Guava Leaves For Hair

आजकल हर कोई झड़ते बालों से परेशान हैं। खराब लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से बाल तेजी से टूटने लगे हैं। वहीं बारिश के मौसम में हेयर फॉल (hair fall) की समस्या और बढ़ जाती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं। ऐसा ही एक असरदार उपाय है अमरूद के पत्ते (guava leaves), जो बालों को टूटने से रोकने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। अमरूद के पत्तों में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी कॉम्प्लेक्स और लाइकोपीन पाया जाता है, जिससे बालों की टूटना कम होता है। आइये जानते हैं बालों पर कैसे करें अमरूद के पत्ता का इस्तेमाल?

अमरूद के पत्तों का पानी (Guava Water For Hair Fall)  

बारिश में हेयर फॉल को कम करने के लिए अमरूद के पत्तों का पानी इस्तेमाल करें। इसके लिए 10-12 अमरूद के पत्तों को साफ कर लें और इन्हें करीब 20 म‍िनट तक पानी में उबाल लें। अब पानी को ठंडा होने दें और किसी बोलत में भरकर रख लें। अब बालों को शैंपू कर लें और फिर अमरूद के पत्तों वाले पानी से बालों को सबसे आखिर में धो लें जैसे कंडीशनर लगाते हैं। आप चाहें तो इसे बालों पर थोड़ी देर लगाकर छोड़ दें। इसे हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। आपके बालों का टूटना तेजी से कम हो जाएगा।0

अमरूद के पत्तों का तेल (Guava Leaves Oil For Hair Fall) 

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए अमरूद के पत्तों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अमरूद के पत्तों वाला तेल बनाना बेहद आसान है। इसके लिए अमरूद के पत्तों को धोकर सुखा लें और फिर इसे नार‍ियल तेल में उबालें। तेल को तब तक पकाना है जब तक कि पत्तों का रंग न बदलने लगे। तेल को ठंडा होने दें और फिर बालों की मालिश कर लें। इस तेल को बनाकर रख लें और हफ्ते में 2-3 बार इसे बालों पर लगाएं।

 

 

Latest Lifestyle News