A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य विटामिन ई या सी स्किन के लिए क्या है ज़्यादा ज़रूरी, किससे मिलता है फायदा, किसकी कमी छीन लेती है निखार, जानें सब कुछ

विटामिन ई या सी स्किन के लिए क्या है ज़्यादा ज़रूरी, किससे मिलता है फायदा, किसकी कमी छीन लेती है निखार, जानें सब कुछ

स्किन की केयर के लिए विटामिन सी और विटामिन ई में ज़्यादा ज़रूरी क्या है इस बारे में ज़्यादातर लोगों को पता नहीं होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं स्किन के लिए ये विटामिन्स कितने और क्यों ज़रूरी हैं?

skin care - India TV Hindi Image Source : SOCIAL skin care

विटामिन सी स्किन को स्वस्थ और हेल्दी रखते हैं। इसकी कमी होने पर स्किन डल और डैमेज हो जाती है इसलिए लोग अपने स्किन केयर रूटीन और डाइट में विटामिन सी का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। बता दें स्किन की बेहतरीन केयर के लिए विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ई का होना भी बेहद ज़रूरी है। विटामिन ई में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो स्किन पर एजिंग को रोकने का काम करता है। हालांकि, ज़्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि स्किन के लिए ये दोनों विटामिन क्यों ज़रूरी है। इन दोनों में कितना और कैसा फर्क है, ये दोनों विटामिन स्किन पर किस तरह काम करते हैं और क्सिकी कमी स्किन का निखार छीन लेती है। तो, चलिए जानते हैं स्किन के लिए विटामिन सी और विटामिन ई कितना ज़रूरी है इनके इस्तेमाल से स्किन को क्या फायदे मिलते हैं साथ ही इनका एक साथ  इस्तेमाल करने से क्या होता है? 

विटामि सी से स्किन को मिलते हैं ये फायदे

विटामिन सी स्किन का कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है जिससे चेहरा हेल्‍दी और लम्बे समय तक जवां बने रहता है। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडे फ्री रेडिकल्‍स से स्किन को प्रोटेक्‍ट करता है।  साथ ही अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करने से रिंकल और झुर्रियों से बचाव होता है। 

विटामिन ई से स्किन को मिलते हैं ये फायदे

विटामिन ई स्किन को फ्री-रेडिकल्‍स और ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाता है। विटामिन ई में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन की इलास्टिसिटी को बचाए रखते हैं। इसमें मौजूद एंटीएजिंग गुण एजिंग को रोकने में बेहद प्रभवाकृ होते हैं। यह विटामिन प्रदूषण, धूप और धूल से भी स्किन को प्रोटेक्‍ट करने में मदद करता है।

कौन सा विटामिन है ज़्यादा फायदेमंद? 

स्किन के लिए दोनों ही विटामिन ज़रूरी है इसलिए डाइट से लेकर स्किन केयर में इन दोनों का इस्तेमाल बारबार होना चाहिए। साथ ही जब इन दोनों विटामिन का एक साथ इस्‍तेमाल किया जाता है तो यह स्किन को पावरफुल तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए, अगर आप स्किन केयर में सिर्फ विटामिन सी का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो अपनी स्किन की बेहतरीन के लिए विटामिन ई का भी इस्तेमाल करें।  

Latest Lifestyle News