A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य विटामिन ई को यूं ही नहीं कहते हैं Beauty Vitamin, दाग-धब्बों से लेकर झाई झुर्रियों तक स्किन को देती है अनगिनित फायदे

विटामिन ई को यूं ही नहीं कहते हैं Beauty Vitamin, दाग-धब्बों से लेकर झाई झुर्रियों तक स्किन को देती है अनगिनित फायदे

विटामिन ई में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। चलिए जानते हैं विटामिन ई स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है।

विटामिन ई के फायदे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL विटामिन ई के फायदे

विटामिन ई स्किन और हेयर के लिए बेहद लाभकारी है इसलिए फेस मास्क और हेयर पैक में विटामिन ई कैप्सूल (vitamin e capsules) का इस्तेमाल किया जाता है। ये कैप्सूल आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं।  विटामिन ई में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। चलिए, जानते हैं विटामिन ई कैप्सूल स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है।

स्किन की इन समस्याओं में है लाभकारी:

  • फाइन लाइन्स: विटामिन ई की कमी से कोलेजन की कमी होती है और फाइन लाइन्स की समस्या कम उम्र से होने लगती है। आपको यह समस्या न हो इसलिए डाइट में विटामिन ई और कैप्सूल का इस्तेमाल करें।

  • स्ट्रेच मार्क्स की समस्या: महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं। इससे दाग हल्के पड़ने लगेंगे।

  • दाग धब्बों से छुटकारा: जब विटामिन ई की कमी होती है तो त्वचा बेजान और डल पड़ने लगती है और स्किन पर दाग धब्बे आने लगते हैं। ऐसे में विटामिन ई का इस्तेमाल कर आसानी से आप अपने चेहरे को दाग धब्बों से छुटकारा दिला सकते हैं.

  • झुर्रियों की समस्या: विटामिन ई की कमी से आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है। विटामिन ई अंदर से त्वचा में नमी की एक परत तैयार करता है जिसका कम होना चेहरे में झुर्रियों का कारण बन सकता है। इसलिए 

  • ड्राइनेस करे दूर: ड्राईनेस से आसानी से बचा सकते है। इसके साथ ही आपकी स्किन पर एक अलग ही ग्लो आएगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए रोजाना सोने से पहले एक कैप्सूल लेकर बादाम या नारियल तेल पर मिक्स कर लें और इसे मॉश्चराइजर के रुप में लगाएं। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है कि यह आखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल और थकान को आसानी से निजात दिला देता है। इसके लिए सीधे विटामिन ई का ऑयल लेकर लगाएं।

 

Latest Lifestyle News