A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य आम की गुठली से काले हो सकते हैं सफेद बाल, इन चीजों के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल

आम की गुठली से काले हो सकते हैं सफेद बाल, इन चीजों के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल

सफेद बालों की समस्या से काफी युवा परेशान है। ब्यूटी पार्लर में लोग महंगे कलर करवाते हैं, लेकिन कई बार इन केमिकल से बाल काले होने की बजाय और ज्यादा सफेद हो जाते हैं। बालों को काला बनाने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खे अपना सकते हैं। जानिए आम की गुठली से कैसे सफेद बालों को काला बनाया जा सकता है?

बालों को काला बनाने का नुस्खा- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बालों को काला बनाने का नुस्खा

बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में विटामिन और दूसरे पोषक तत्वों की कमी, कई बार तनाव, केमिकल वाले प्रोडक्ट, जेनेटिक कारण और शरीर में मेलानिन की कमी से बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं। बालों को काला बनाए रखने में विटामिन B भी अहम रोल प्ले करता है। कई बार कोई सर्जरी होने पर या फिर पाचनक्रिया ठीक तरह से नहीं चल रही हो तो शरीर विटामिन B का अवशोषण नहीं कर पाता है जिससे बाल सफेद होने लगते हैं। हालांकि इन बालों को सही पोषण और देखभाल करके काला बनाया जा सकता है। ऐसे कई आयुर्वेदिक नुस्खे भी हैं जो बालों को काला बनाने में मदद करते हैं। जानिए बालों को काला बनाने के लिए आम की गुठली का ये खास नुस्खा क्या है और इसे कैसे उपयोग करना है।

आम की गुठली से बालों को बनाएं काला

आम को आम गुठलियों के भी दाम, ये कहावत तो आपने खूब सुनी होगी। आज हम आपको आम की गुठलियों से बालों काला बनाने का तरीका बता रहे हैं। सफेद बालों को काला बनाने के लिए आपको आम की गुठली के अंदर से निकलने वाले बीज और उसके साथ आंवला का उपयोग करना है।

इसके लिए आपको 1 बहेड़ा, 2 हरीतकी, 3 आंवला, 4 आम की गुठली की मींग और 1 तोला लौह चूर्ण लेना होगा। इस सारी चीजों को पानी के साथ पीस लें और इन्हें एक किसी लोहे के बर्तन में रातभर भिगोकर रख दें। अब सुबह इस पेस्ट को बालों पर लगा लें और 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें। इसे कुछ दिनों तक लगाकर रखने से सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है।

आम के पत्ते से सफेद बाल हो जाएंगे काले

सफेद बालों को काला बनाने के नुस्खों में आम के पत्तों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और करीब 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में साफ पानी से बालों को धो लें। इस तरह लंबे समय तक आम के पत्तों को बालों पर लगाने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

 

 

Latest Lifestyle News