A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों के लिए भी फायदेमंद है तुलसी के पत्ते, तेल में मिलाकर लगाएं या पानी में डालकर इस्तेमाल करें

बालों के लिए भी फायदेमंद है तुलसी के पत्ते, तेल में मिलाकर लगाएं या पानी में डालकर इस्तेमाल करें

Tulsi Leaves Help Hair Growth: ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है। तुलसी का इस्तेमाल सिर्फ पूजा पाठ ही नहीं बल्कि खाने में भी इस्तेमाल होता है। तुलसी में औषधीय गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। इतना ही नहीं बालों के लिए भी तुलसी के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं हैं।

Tulsi On Hair- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बालों पर तुलसी

तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है। पूजा से लेकर सेहतमंद रहने तक कई चीजों में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी खांसी दूर करने के लिए तुलसी की चाय पीते हैं। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भी तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। खाने से लेकर चेहरे पर लगाने और बालों में भी तुलसी के पत्तों का उपयोग फायदेमंद माना जाता है। बालों की ग्रोथ, रूखापन कम करने और बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता है। बालों पर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कैसे करते हैं जानिए 

बालों के लिए तुलसी के फायदे 

  • तुलसी में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों को डैंड्रफ की समस्‍या से राहत पहुंचाते हैं।

  • स्कैल्प पर किसी तरह का इंफेक्शन हो जाए तो तुलसी का लेप लगाने से कम हो जाता है।

  • बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए तुलसी के पत्तों का पानी फायदेमंद माना जाता है।

  • बालों में चमक लाने और हेल्दी बनाने के लिए तुलसी के अर्क का उपयोग किया जाता है।

  • जिन लोगों को दोमुंहे बालों से बचने है उन्हें तुलसी का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • रूखे बालों से ड्राईनेस कम करने के लिए तुलसी के अर्क को नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं।

  1. तुलसी वॉटर- बालों को धोने के लिए तुलसी के पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को धो लें। 

  2. तुलसी नारियल तेल- रूखे और बेजान बालों के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए नारियल के तेल में तुलसी की पत्ते डालकर गर्म कर लें। इस तेल की मालिश करें और फिर बालों पर हॉट टॉवल लगा लें। इससे बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।

  3. तुलसी नीम हेयर मास्क- बालों के लिए तुलसी और नीम दोनों ही फायदेमंद होते हैं। तुलसी के पत्तो को नीम के पत्तों के साथ मिलाकर पीस लें और इसे पेस्ट को बालों पर लगा लें। करीब आधा घंटे बाद सादा पानी से धो लें।

गर्मियों में बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा होता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है

Latest Lifestyle News