A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य हेयर फॉल ने किया परेशान, कहीं इन गलतियों की वजह से बेजान तो नहीं बन रहे आपके बाल?

हेयर फॉल ने किया परेशान, कहीं इन गलतियों की वजह से बेजान तो नहीं बन रहे आपके बाल?

क्या आप भी झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको समय रहते अपनी कुछ गलतियों को सुधारने की कोशिश में जुट जाना चाहिए।

Hair care mistakes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Hair care mistakes

बाल झड़ने के पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं। खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट प्लान, स्ट्रेस और डिस्टर्ब स्लीप साइकिल जैसे फैक्टर्स हेयर फॉल का मुख्य कारण बन सकते हैं। हालांकि, जाने-अनजाने में आपके द्वारा होने वाली कुछ गलतियां भी आपके बालों के टूटने की वजह बन सकती हैं। अगर आप अपनी हेयर हेल्थ को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको इस तरह की गलतियों को जल्द से जल्द सुधार लेना चाहिए। आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं।

  • ज्यादा शैम्पू यूज करना- ज्यादा मात्रा में केमिकल बेस्ड शैम्पू लगाना, हेयर फॉल का कारण बन सकता है। जो लोग ज्यादा शैम्पू यूज करते हैं, उन्हें रूसी-डैंड्रफ की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको शैम्पू और पानी को मिक्स करने के बाद ही अपने बालों पर अप्लाई करना चाहिए।

  • तेल लगाए बिना हेयर वॉश करना- अक्सर लोग बिना तेल लगाए ही हेयर वॉश कर लेते हैं। इस आदत की वजह से आपकी हेयर हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।

  • गीले बालों को सुलझाना- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गीले बालों को कंघी से सुलझाने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। अगर आपने अपनी इस आदत को नहीं सुधारा, तो आपके बालों की जड़ धीरे-धीरे कमजोर होती चली जाएगी।

  • ड्रायर इस्तेमाल करना- क्या आप भी गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं? दरअसल, ड्रायर की गर्मी की वजह से बालों की नेचुरल नमी खत्म होने लगती है जिसकी वजह से बाल रूखे हो जाते हैं। बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको ड्रायर यूज करने से बचना चाहिए।

अगर आपने अपनी इन आदतों को नहीं सुधारा तो आपके बाल रूखे और बेजान बन सकते हैं। हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह की आदतों को सुधार लेने में ही समझदारी है।

 

Latest Lifestyle News