A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य हेयर फॉल ने कर दिया है नाक में दम? बालों को मजबूत बनाने के लिए रूटीन में ऐसे शामिल करें मेथी दाना

हेयर फॉल ने कर दिया है नाक में दम? बालों को मजबूत बनाने के लिए रूटीन में ऐसे शामिल करें मेथी दाना

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो आपको अपने हेर केयर रूटीन में मेथी दाने को शामिल कर लेना चाहिए। मेथी दाने में पाए जाने वाले तत्व आपकी हेयर हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

Methi dana for hair fall problem- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Methi dana for hair fall problem

बाल झड़ने की समस्या कभी-कभी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोग गंजेपन का शिकार बन जाते हैं। अगर आप भी खुद को गंजेपन की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो समय रहते अपनी हेयर फॉल प्रब्लम का इलाज कर लीजिए। हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाने को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। आइए मेथी दाने को इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं। 

मेथी दाने के साथ ऐसे यूज करें कोकोनट ऑइल

बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए आपको कोकोनट ऑइल में मेथी दाने को डालकर अच्छी तरह से गर्म कर लेना है। अब इस मिक्सचर को गुनगुना होने के लिए छोड़ दीजिए। आप इस मिक्सचर से अपने बालों की जड़ों में मसाज कर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देख सकते हैं। यकीन मानिए इस तरीके से मेथी दाने को यूज कर आप अपनी हेयर फॉल प्रॉब्लम को जड़ से खत्म कर सकते हैं। 

इस्तेमाल कर सकते हैं मेथी का पेस्ट

प्रोटीन रिच मेथी दाना आपके बालों को मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसके लिए आप चार स्पून मेथी दाने को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर इस भीगे हुए मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगा लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आधे घंटे तक इस पेस्ट को बालों पर लगे रहने दीजिए और फिर हेयर वॉश कर लीजिए। 

मेथी दाने के साथ ऐसे इस्तेमाल करें दही 

हेयर फॉल प्रॉब्लम को अलविदा कहने के लिए आपको मेथी दाने को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ देना है। अगली सुबह उठकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब आपको इस पेस्ट में दही को भी एड कर लेना है। इस मिक्सचर को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और फिर लगभग एक घंटे बाद हेयर वॉश कर लें। महज कुछ ही हफ्तों के अदंर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

 

Latest Lifestyle News