A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन फूड्स में भर भरकर होता है Collagen, निखरी त्वचा पाने के लिए आज से ही डाइट में करें शामिल

इन फूड्स में भर भरकर होता है Collagen, निखरी त्वचा पाने के लिए आज से ही डाइट में करें शामिल

जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में कोलेजन नहीं मिलता है तब उस वजह से स्किन पतली हो सकती है और आप अपने चेहरे का लचीलापन खो सकते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में इन कुछ फूड्स को शामिल कर आप कोलेजन का स्तर बनाए रख सकते हैं। चलिए जानते हैं किन फूड्स में कोलेजन भर भर कर पाया जाता है?

कोलेजन फूड- India TV Hindi Image Source : FREEPIK कोलेजन फूड

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है स्किन से कुछ प्रोटीन कम होने लगते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर झाई और झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। लेकिन आजकल झाई झुर्रियां और रिंकल्स कम उम्र में ही दिखने लगे यहीं। इन दिनों, खानपान में गड़बड़ी और पोषक तत्वों की कमी से स्किन पर बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है। दरअसल, हमारे शरीर में कोलेजन नामक एक प्रोटीन पाया जाता है जब इसकी मात्रा शरीर में कम होने लगती है तब स्किन लूज़ होने लगती है। यह एक ज़रूरी प्रोटीन है जो सेल और टिश्यू का ध्यान रखता है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में यह प्रोटीन नहीं मिलता है तब उस वजह से स्किन पतली हो सकती है और आप अपने चेहरे का लचीलापन खो सकते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में इन कुछ फूड्स को शामिल कर आप कोलेजन का स्तर बनाए रख सकते हैं। चलिए जानते हैं किन फूड्स में कोलेजन भर भर कर पाया जाता है?

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल:

खट्टे फल: संतरे, अंगूर, नींबू और नीबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में प्रो-कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी भी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

पत्तेदार और रंगीन साग सब्जियां:

कोलेजन के लिए आप अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियों का सेवन शुरू करें। जैसी पालक, ब्रोकोली विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। साथ ही बेल मिर्च, गाजर और खीरे जैसे रंगीन सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन और सिलिका से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं। वहीं, लहसुन में सल्फर होता है, जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है।

ड्राइफ्रूट्स और सीड्स: बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करते हैं जो कोलेजन निर्माण का समर्थन करते हैं।

दही और घी: दही एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है, जो बदले में कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाता है। वहीं, घी में विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं, जो कोलेजन प्रोडक्शन और त्वचा की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें

शिमला-मसूरी जैसे हिल स्टेशन पर अंग्रेजों ने बनवाए थे मॉल रोड, इसके पीछे की वजह जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

चेहरे पर शहद लगाने से दूर होंगी झुर्रियां, Skin Tightening के लिए इन 2 चीजों के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News