A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दाग-धब्बों और मुंहासों की हो जाएगी छुट्टी जब स्किन पर ऐसे करेंगे एलोवेरा और अलसी का इस्तेमाल, जानें कैसे बनाएं फेस पैक?

दाग-धब्बों और मुंहासों की हो जाएगी छुट्टी जब स्किन पर ऐसे करेंगे एलोवेरा और अलसी का इस्तेमाल, जानें कैसे बनाएं फेस पैक?

अलसी और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो, चलिए जानते हैं अलसी और एलोवेरा का फेस पैक लगाने से स्किन को क्या फायदे होते हैं साथ ही इसे घर पर कैसे बनाएं?

अलसी और एलोवेरा फेस पैक - India TV Hindi Image Source : SOCIAL अलसी और एलोवेरा फेस पैक

अलसी और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।अलसी के बीज ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं।  ये एक ऐसा फैटी एसिड है जो सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट और सॉफ्ट बनती है। अलसी के छोटे बीज त्वचा को अंदर से बाहर तक पोषण प्रदान करते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं। वहीँ,एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को कूलिंग प्रदान करते हैं और डैमेज होने से बचाते हैं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। कम समय में ही आपकी त्वचा चमकदार बन जाती हैं और दाग-धब्बों से छुटकार मिलता है। तो, चलिए जानते हैं अलसी और एलोवेरा का फेस पैक लगाने से स्किन को क्या फायदे होते हैं साथ ही इसे घर पर कैसे बनाएं?

स्किन को मिलते हैं ये फायदे:

अलसी और एलोवेरा दोनों ही स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट और स्मूद रहती है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को यूवी किरणों से बचाते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन को कूलिंग प्रदान करता है और दाग-धब्बों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है।

अलसी और एलोवेरा का फेस मास्क बनाने के लिए सामग्री:

2 चम्मच अलसी का पाउडर, 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही

अलसी और एलोवेरा का फेस मास्क बनाने की विधि:

अलसी और एलोवेरा का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लेंगे। इस बाउल में 2 चम्मच अलसी का पाउडर, 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही डालकर सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट बना लें।  अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इस मास्क को हलके गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार यह मास्क लगाएं। 

 

Latest Lifestyle News