A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दही में इन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाएं एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, इस्तेमाल करते ही Dandruff की हो जाएगी छुट्टी, मिलेंगे जड़ से मजबूत बाल

दही में इन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाएं एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, इस्तेमाल करते ही Dandruff की हो जाएगी छुट्टी, मिलेंगे जड़ से मजबूत बाल

डैंड्रफ वाले बालों के लिए सिर्फ दही का इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि इसमें कुछ जड़ी बूटियों को मिलकर एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क ( Anti-Dandruff Hair Mask) बनाना है। तो, चलिए जानते हैं बालों से रुसी को दोर्र करने के लिए आप ये हेयर मास्क कैसे बनाएं?

एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क- India TV Hindi Image Source : SOCIAL एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क

अगर, आपके बालों में भी रुसी यानी की डैंड्रफ का जमावड़ा हो गया है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप दही का ये घरेलू नुस्खा ज़रूर आज़माएं। दही में मौजूद पोषक तत्व बालों से रुसी कुछ ही दिन में कम कर देंगे। बता दें बालों में डैंड्रफ "मलासेजिया ग्लोबोसा" नामक फंगस के कारण होता है जो आपके स्कैल्प पर मौजूद तेल को तोड़ देता है और त्वचा को परेशान करता है। डैंड्रफ वाले बालों के लिए सिर्फ दही का इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि इसमें कुछ जड़ी बूटियों को मिलकर एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क ( Anti-Dandruff Hair Mask) बनाना है। तो, चलिए जानते हैं बालों से रुसी को दोर्र करने के लिए आप ये हेयर मास्क कैसे बनाएं?

दही से डैंडफ की होगी छुट्टी:

प्रोटीन से भरपूर दही आपके बालों से डैंड्रफ को कम कर बालों को ज़रूरी पोषण प्रदान करता है। दही में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इस के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण इस मास्क को लगाने से आपको खुजली वाली स्कैल्प को शांत करने में भी मदद मिलती है। दही को प्राकृतिक कंडीशनर भी कहा जाता है इसके इस्तेमाल से बालों को नेचुरल शाइनिंग मिलता है।

ये जड़ी बूटियां आएंगी काम:

त्रिफला और नीम में एंटी फंगल गुण होते हैं जो रूसी और खुजली वाली स्कैल्प को कम करने में मदद करते हैं। भृंगराज सभी तरह की बालों की समस्याओं के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटी है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-स्पेटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मृत त्वचा के निर्माण को रोकने में मदद करते हैं और रूखेपन को कम करते हैं, साथ ही रूसी के साथ बालों के झड़ने को भी रोकते हैं।

कैसे बनाएं एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क? 
2 चम्मच दही में 1 चम्मच त्रिफला, 1 चम्मच नीम, 1 चम्मच भृंगराज और आधा चम्मच अदरक पाउडर को एक साथ मिलाएं। एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क तैयार है। अब इस मास्क को अपने स्कैल्प सहित बालों पर लगाएं। खुजली वाली स्कैल्प के लिए बहुत बढ़िया काम करते हैं। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल लगातार 3 हफ़्तों तक हफ़्ते में दो बार करें। इससे बालों से डैंड्रफ गायबी हो जाएंगे। 

 

Latest Lifestyle News