A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्किन के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं हैं ये पांच पत्तियां, डबल हो जाएगा चेहरे का निखार

स्किन के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं हैं ये पांच पत्तियां, डबल हो जाएगा चेहरे का निखार

स्किन के ग्लो को बढ़ाने के लिए आपको महंगे-महंगे केमिकल प्रोडक्ट्स की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके देखना चाहिए। आइए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

कैसे बढ़ाएं स्किन का ग्लो?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK कैसे बढ़ाएं स्किन का ग्लो?

अगर आप भी अपने चेहरे के निखार को बढ़ाकर अपनी स्किन को फ्लॉलेस बनाना चाहते हैं तो कुछ पत्तियों को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लीजिए। यकीन मानिए आपको कुछ ही हफ्तों के अंदर खुद-ब-खुद अपनी स्किन की हेल्थ में इम्प्रूवमेंट दिखाई देने लगेगा। आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स के मुताबिक कौन सी पत्तियों का इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

  • नीम की पत्तियां- आयुर्वेद के मुताबिक नीम की पत्तियां आपकी सेहत और आपकी स्किन दोनों को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है। नीम की पत्तियों को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से आपकी स्किन के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है।

  • तुलसी की पत्तियां- चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए तुलसी की पत्तियों को यूज करने की सलाह दी जाती है। तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले तमाम औषधीय गुण आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी वरदान साबित होंगे।

  • गुलाब की पत्तियां- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चेहरे को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

  • एलोवेरा- एलोवेरा को दादी-नानी के जमाने से स्किन के लिए यूज किया जाता है। एलोवेरा स्किन से जुड़ी आपकी तमाम समस्याओं के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है।

  • पुदीने की पत्तियां- अगर आप चाहें तो गर्मियों में पुदीने की पत्तियों को भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। पुदीने की पत्तियों में पाए जाने वाले तत्व गर्मियों में आपकी स्किन के खोए हुए निखार को वापस लाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

इन पत्तियों को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाने के लिए आप इन आयुर्वेदिक पत्तियों की मदद से फेस पैक या फिर फेस सीरम बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

स्नैक्स में बनाएं मूंग दाल की क्रिस्पी कचौड़ी, टेस्ट के साथ-साथ पोष्टिक तत्वों से भरपूर है ये डिश

चेहरे के ओपन पोर्स को बंद करने के लिए कर लें ये आयुर्वेदिक उपाय, नहीं होंगे पिंपल और दाने

बदलते हुए इस मौसम में हाइड्रेशन के लिए पी सकते हैं ये नेचुरल ड्रिंक्स, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

Latest Lifestyle News