A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य झाडू की तरह टूटने लगे हैं बाल तो ये आज़माएं एलोवेरा का ये उपाय, मिलेंगे जड़ों से मजबूत और रेशम से मुलायम बाल

झाडू की तरह टूटने लगे हैं बाल तो ये आज़माएं एलोवेरा का ये उपाय, मिलेंगे जड़ों से मजबूत और रेशम से मुलायम बाल

अगर, आपके बाल भी टूटकर गिरने लगे हैं तो उन्हें जड़ से मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा का यह दमदार नुस्खा आज़माएं।

Aloe vera for hair - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Aloe vera for hair

इन दिनों ज़्यादातर लोगों के बाल झड़ने लगे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है बालों का जड़ से कमजोर होना। दरअसल, जड़ों के कमजोर होने से बाल डैमेज होकर टूटने लगते हैं। धीरे-धीरे ये समस्या हेयर फॉल में बदलने लगती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का ये घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करें। एलोवेरा न केवल कूलिंग देता है बल्कि बालों का जड़ से मजबूत भी बनाता है। तो, चलिए जानते हैं एलोवेरा का ये मास्क घर पर कैसे बनाएं?

डैमेज हेयर के लिए मास्क सामग्री:

1/2 कप एलोवेरा जेल (ताज़ा या स्टोर से खरीदा हुआ),  1 बड़ा चम्मच नारियल का ते,  1 बड़ा चम्मच ऑलिव का तेल,  1 चम्मच शहद,  1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका 

एलोवेरा आपके बालों को जड़ से नरिश करता है जिससे फ्रिज़ की समस्या कम होती है जिससे वे टूटते नहीं हैं। नारियल और ऑलिव का तेल आपके बालों को हाइड्रेट और कंडीशन करता है, जिससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। वहीं, शहद का इस्तेमाल हेयर में नेचुरल शाइन लाता है और बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से आपके स्कैल्प का pH बैलेंस बना रहता है।

डैमेज हेयर के लिए मास्क बनाने की विधि:

एक बाउल लें उसमें आधा कप एलोवेरा जेल लें। उसके बाद उसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच ऑलिव का तेल, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका डालें। इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। आपका हेयर मास्क तैयार है। इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। मास्क को 30 मिनट से एक घंटे तक अपने बालों पर लगा रहने दें। तय समय के बाद ठंडे पानी से बालों को धोएं। पानी के बाद बालों को हमेशा की तरह माइल्ड शैम्पू और कंडीशन से वॉश करें। बेहतरीन नतीजों के लिए इस मास्क का इस्तेमाल हफ़्ते में एक या दो बार करें। 

मास्क लगाने से पहले अपने स्कैल्प पर हल्के से मसाज करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों का झड़ना कम होगा। नियमित रूप से इस्तेमाल करने से समय के साथ बाल मज़बूत, मुलायम और ज़्यादा खूबसूरत बनेंगे। ज़्यादा फायदे क के लिए मास्क को लंबे समय तक (2-3 घंटे या रात भर) लगा रहने दें। 

 

Latest Lifestyle News