A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सफेद बालों को काला बनाने के लिए करें हल्दी का ये आसान सा उपाय, नेचुरली काले होने लगेंगे बाल

सफेद बालों को काला बनाने के लिए करें हल्दी का ये आसान सा उपाय, नेचुरली काले होने लगेंगे बाल

Turmeric For White Hair: बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। इसके लिए आप हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को काला बनाने में मदद करते हैं। जानिए सफेद बालों पर कैसे आजमाएं हल्दी?

बालों को काला बनाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल- India TV Hindi Image Source : SOCIAL बालों को काला बनाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल

आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल पकने लगे हैं। बाल पकने का मतलब यहां उम्र से बिल्कुल नहीं है। 20-25 साल के बच्चे भी सफेद बालों की समस्या से परेशान होने लगे हैं। बालों को काला बनाने के लिए कई तरह के कलर मार्केट में मिलते हैं, लेकिन इनमें जो केमिकल पाए जाते हैं वो बालों को और भी सफेद बना देते हैं। बेहतर होगा कि कम उम्र के लोग बालों पर कलर लगाने से बचें और बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए कुछ उपाय करें। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजों का जिक्र किया जाता है जिससे बालों को नेचुरली काला बनाया जा सकता है। सफेद बालों का काला बनाने के लिए ऐसा ही एक नेचुरल घरेलू उपाय है हल्दी, जिससे आप अपने बालों को धीरे-धीरे काला बना सकते हैं। जानिए बालों को काला बनाने के लिए कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल? 

हल्दी (Turmeric) न सिर्फ त्वचा पर निखार लाती है बल्कि इससे बालों को भी कमाल के फायदे मिलते हैं। खासतौर से जिन लोगों के बाल सफेद हैं उन्हें हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जिससे बालों की समस्याएं दूर होती हैं। आप हल्दी का हेयर मास्क या फिर मेहंदी और तेल में मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। इससे बालों में शाइन आएगी और बालों को डैमेज होने से बचाएगी।

सफेद बालों को काला बनाने के लिए हल्दी (Turmeric For White Hair)

हल्दी अंडा का हेयरमास्क- हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं। हल्दी में कार्बोहाइड्ट्रेस, फाइबर, आयरन, प्रोटीन और कॉपर पाया जाता है। इसके अलावा कैल्शियम का भी सोर्स है। सफेद बालों पर हल्दी लगाने के तरीका है कि आप हेयर मास्क के तौर पर इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बाउल में 2 टीस्पून हल्दी पाउडर लें और इसमें 2 टीस्पून शहद और 1 अंडा मिक्स कर लें। इसे बालों पर करीब 1 घंटे के लिए अप्लाई करें। किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें।

हल्दी वाला तेल लगाएं- बालों को काला बनाने के लिए आप हल्दी वाला तेल इस्तेमाल करें। इससे सफेद बालों की समस्या को काफी कम किया जा सकता है। ये उपाय काफी कारगर साबित हो सकता है अगर आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए 2 चम्मच हल्दी पाउडर को किसी लोहे की कड़ाही में धीमी आंच पर पकाएं। जब हल्दी जलकर काली हो जाए तो इसमें नारियल का तेल मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। आपके बाल नेचुरल काले नजर आने लगेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News