A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्किन के लिए वरदान से कम नहीं दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल की जाने वाली मुलेठी, जानें यूज करने का सही तरीका

स्किन के लिए वरदान से कम नहीं दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल की जाने वाली मुलेठी, जानें यूज करने का सही तरीका

अगर आप भी अपनी त्वचा की सेहत को सुधारकर स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में मुलेठी को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद मुलैठी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK स्किन के लिए फायदेमंद मुलैठी

त्वचा से जुड़ी समस्याएं अक्सर चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती हैं। अगर आप अपनी स्किन को फ्लॉलेस बनाना चाहते हैं तो आपको दादी-नानी के इस घरेलू नुस्खे को जरूर इस्तेमाल करके देखना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। मुलेठी आपकी त्वचा के खोए हुए निखार को वापस लाने में भी मददगार साबित हो सकती है।

मुलेठी इस्तेमाल करने का तरीका

आप मुलेठी को शहद और दालचीनी के साथ मिक्स करके नेचुरल फेस पैक बना सकते हैं। मुलेठी, शहद और दालचीनी का मिक्सचर आपकी त्वचा की सेहत को काफी हद तक सुधार कर सकता है। इसके अलावा मुलेठी के पाउडर को दही के साथ मिक्स करके भी चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है। मुलेठी के पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर यूज करने से भी आपकी स्किन को एक से बढ़कर एक फायदे मिल सकते हैं। हालांकि, इनमें से किसी भी फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

मुलेठी आपकी स्किन पर मौजूद जिद्दी पिंपल्स को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है। इसके अलावा औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी आपके स्किन के ग्लो को नेचुरली बढ़ा सकती है। अगर आप झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भी मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रूखी त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए भी मुलेठी फायदेमंद साबित हो सकती है।

मुलेठी में पाए जाने वाले तत्व

मुलेठी में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, जिंक, थायमिन, सोडियम और नियासिन जैसे पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन की हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है। इतना ही नहीं मुलेठी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News