A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों में ऐसे करें नींबू के रस का इस्तेमाल, झड़ना हो जाएगा कम, खुजली और इंफेक्शन की भी हो जाएगी छुट्टी

बालों में ऐसे करें नींबू के रस का इस्तेमाल, झड़ना हो जाएगा कम, खुजली और इंफेक्शन की भी हो जाएगी छुट्टी

Use Of Lemon For Hair: बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। ऐसे में नींबू का रस बालों के लिए असरदार घरेलू उपाय है जिससे बालों का टूटना कम हो जाएगा और इंफेक्शन-खुजली जैसी समस्याओं की भी छुट्टी हो जाएगी। जानिए बालों में नींबू के रस का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों पर नींबू का रस लगाने के फायदे- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बालों पर नींबू का रस लगाने के फायदे

मानसून में हेयरफॉल की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है। इस मौसम में तेजी से बाल झड़ने लगते हैं। बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलान में नींबू असरदार काम करता है। बालों में नींबू का रस लगाने से सिर में होने वाले इंफेक्शन, खुजली और हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड बालों की चमक बढ़ाता है। डैंड्रफ की समस्या होने पर भी नींबू का रस असरदार काम करता है। जानिए बालों पर नींबू का रस कैसे इस्तेमाल करें और इससे क्या फायदा होता है?

कैसे करें नींबू के रस का उपयोग?

बालों पर नींबू का रस कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप चाहें तो डायरेक्ट आधा नींबू का रस निकालकर बालों में अप्लाई करें। आप इसमें कुछ पानी की बूंदें मिक्स कर लें। इसे हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। आप चाहें तो नींबू के रस को तेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं। जो भी ऑयल आप इस्तेमाल करते हैं उसमें आधा नींबू का रस निचोड़कर डाल लें। बाद में किसी शैंपू से हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में 1 बार इस तरह नींबू का रस बालों पर जरूर इस्तेमाल करें।

बालों पर नींबू का रस लगाने के फायदे

  • डैंड्रफ से छुटकारा- बालों में नींबू का रस लगाने से डैंड्रफ को कम किया जा सकता है। इसके एंटीफंगल तत्व रूसी पैदा करने वाले फफूंद से लड़ने में मदद करते हैं। बालों पर परतदार पपड़ी जैसी जम जाती है तो उसे नींबू रगड़कर कम किया जा सकता है। इससे आपको रूसी की समस्या और खुजली में काफी आराम मिलेगा।

  • स्कैल्प को हेल्दी बनाए- नींबू के रस के नेचुरल एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं जो स्कैल्प की समस्याओं को दूर करते हैं। नींबू का रस लगाने से स्कैल्प की PH लेवल ठीक बना रहता है। इससे खुजली और सूखापन कम होता है। नींबू के रस वाला तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है।

  • बालों को बनाए मजबूत- नींबू में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कमजोर बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जिससे बालों के रोम मजबूत होते हैं। नींबू लगाने से बालों का झड़ना और टूटना कम हो जाता है। इससे बालों को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। जिससे हेयरफॉल की समस्या दूर होती है।

  • नेचुरल हेयर क्लीनर- नींबू के रस में नेचुरल क्लीनर एजेंट पाए जाते हैं जिससे बालों में जमा एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी और इंफेक्शन दूर होते हैं। नींबू का रस बालों पर लगाने से बाल मुलायम और फ्रेश रहते हैं। इससे बाल लंबे समय तक चमकदार बने रहेंगे।

 

Latest Lifestyle News