A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य घर में लगे पौधे से तोड़कर बालों में ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल, नहीं पड़ेगी कंडीशनर और हेयरमास्क की जरूरत

घर में लगे पौधे से तोड़कर बालों में ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल, नहीं पड़ेगी कंडीशनर और हेयरमास्क की जरूरत

How To Use Aloe Vera On Hair: बालों के लिए एलोवेरा असरदार साबित होता है। एलोवेरा नेचुरली बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाना है। आप घर में लगे पेड़ से एलोवेरा तोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए बालों में एलोवेरा लगाने का तरीका?

बालों पर कैसे लगाएं एलोवेरा जेल- India TV Hindi Image Source : FREEPIK बालों पर कैसे लगाएं एलोवेरा जेल

खूबसूरती में बालों का बड़ा रोल है। काले, घने और लंबे बाल आज भी सुंदरता में चारचांद लगा देते हैं। हालांकि खराब लाइफस्टाइल, डाइट और प्रदूषण के कारण बालों का झड़ना, सफेद होना और गंजेपन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। जिससे बात करो वही बालों की समस्या को लेकर परेशान है। बदलते मौसम में बालों का झड़ना और बढ़ जाता है। हेयर फॉल को कंट्रोल करने के लिए बालों में एलोवेरा जरूर लगाएं। एलोवेरा को बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों में एलोवेरा लगाने से बाल नुचरली मुलायम और जड़ें मजबूत हो जाती हैं। आप घर में लगे एलोवेरा के पौधे से तोड़कर फ्रेश एलोवेरा का जेल बालों पर लगा सकते हैं। जानिए बालों पर कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल?

घर में पौधे से कैसे निकालें एलोवेरा जेल?

घर में लगे एलोवेरा प्लांट से 1 बड़ी और मोटी पत्ती काट लें। अब एलोवेरा की पत्ती को अच्छी तरह से धो लें और इससे जेल निकाल लें। एलोवेरा का फ्रेश जेल निकालने के लिए साइड के कांटों को चाकू से काट लें। अब पत्ती को बीच से ऐसे काटों कि जेल को आसानी से निकाला जा सके। किसी चम्मच या चाकू की मदद से सारा जेल निकाल लें। अब जेल को स्मूद करने के लिए किसी ब्लैंडर या मिक्सी में डालकर पीस लें। इससे बालों में एलोवेरा जेल लगाना आसान हो जाएगा। 

बालों पर कैसे लगाएं एलोवेरा जेल?

बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से पहले अच्छी तरह से धो लें। एलोवेरा जेल लगाने के लिए बाल साफ होने चाहिए। बालों को हल्का गीला कर लें और अब बालों ब्रश या उंगलियों की मदद से स्कैल्प और बालों पर जेल को लगा लें। बालों में एलोवेरा जेल लगाने के बाद कम से कम 15 मिनट के लिए मसाज करें। जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और बाल मजबूत बनेंगे।
अब एलोवेरा जेल को लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करें। आप इसे 1 घंटे भी लगाकर रख सकते हैं। समय पूरा होने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस तरह एलोवेरा जेल बालों में जरूर लगाएं। इससे बालों का टूटना, झड़ना और रफ होना कम हो जाएगा।

 

Latest Lifestyle News