A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य झड़ते बालों ने किया नाक में दम, तो घर पर ऐसे बनाएं मेथी हेयर मास्क, बालों को मिलेगी मजबूती

झड़ते बालों ने किया नाक में दम, तो घर पर ऐसे बनाएं मेथी हेयर मास्क, बालों को मिलेगी मजबूती

क्या आप भी हेयर फॉल प्रॉब्लम से तंग आ चुके हैं? अगर हां, तो आपको घर पर मेथी का इस्तेमाल करके औषधीय गुणों से भरपूर ये हेयर मास्क बनाकर अपने हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

How to get rid of hair fall problem?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to get rid of hair fall problem?

क्या आप भी हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए पार्लर में जाकर महंगे-महंगे हेयर केयर ट्रीटमेंट्स पर पैसे खर्च करते हैं? अगर हां, तो आप घर पर बनाए जाने वाले इस हेयर पैक की मदद से भी अपनी इस प्रॉब्लम को अलविदा कह सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेथी दाने में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। आइए मेथी हेयर पैक बनाने के बेहद आसान तरीके के बारे में जानते हैं।

हेयर पैक बनाने का तरीका

घर पर औषधीय गुणों से भरपूर मेथी हेयर पैक बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप मेथी के बीज और एक चौथाई कप दही की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक चौथाई कप मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए। अगली सुबह इन बीजों को अच्छी तरह से पीसकर एक बारीक पेस्ट बना लीजिए। अब आपको मेथी दाने के इस पेस्ट में एक चौथाई कप दही को मिक्स करना है।

कैसे करें इस्तेमाल?

मेथी दाने और दही से बना हेयर पैक आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। आइए इस हेयर पैक को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं। हेयर पैक को अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से अप्लाई कर लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए थोड़ी देर तक इस हेयर पैक को लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से हेयर वॉश कर लीजिए। ध्यान रहे कि आपको इस हेयर पैक को एक हफ्ते में दो बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

मेथी दाने में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। मेथी दाने से बने हेयर पैक को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर आप बाल झड़ने की समस्या पर फुल स्टॉप लगा सकते हैं। इतना ही नहीं ये नेचुरल हेयर पैक रूसी कम कर हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा दे सकता है।

 

Latest Lifestyle News