A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य फेशियल हेयर हटाने के लिए रेजर की जगह इस्तेमाल करके देखें ये नेचुरल तरीका, बेहद असरदार साबित होगा

फेशियल हेयर हटाने के लिए रेजर की जगह इस्तेमाल करके देखें ये नेचुरल तरीका, बेहद असरदार साबित होगा

क्या आप भी फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए रेजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते? अगर हां, तो आपको फेशियल हेयर हटाने के नेचुरल तरीके के बारे में जान लेना चाहिए।

How to remove facial hair naturally?- India TV Hindi Image Source : FREEPIK How to remove facial hair naturally?

बॉडी के अनचाहे बाल निकालने में ज्यादातर लड़कियां ब्लीचिंग, वैक्सिंग या फिर रेजर का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी इनमें से किसी तरीके को यूज करती हैं तो आपको कुछ नेचुरल तरीकों को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके देखना चाहिए। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि कुछ घरेलू उपाय आपकी बॉडी के अनचाहे बालों को हटाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

कैसे बनाएं फेशियल रिमूवल क्रीम? 

घर पर फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए आपको एक कप पानी, एक स्पून लेमन जूस, एक स्पून चीनी, एक स्पून कॉफी और एक स्पून आटे की जरूरत पड़ेगी। नेचुरल फेशियल रिमूवल क्रीम बनाने के लिए आपको एक पैन में एक कप पानी डालकर गर्म करना है। अब आपको इस पानी में उबाल आने के बाद इसमें लेमन जूस, चीनी, आटा और कॉफी एड कर लगभग पांच मिनट तक अच्छी तरह से पका लेना है। 

इस्तेमाल करने का सही तरीका

इस गाढ़े पेस्ट को फेशियल हेयर पर अप्लाई कर लगभग दो मिनट तक लगाए रखें। अब आपको कोकोनट ऑइल को अपने हाथों पर अप्लाई कर इस पेस्ट को हटाना है। ध्यान रहे कि पेस्ट को बालों के उगने की उल्टी डायरेक्शन में ही खींचना चाहिए। पेस्ट को हटाने के लिए ज्यादा जोर न लगाएं यानी आपको हल्के हाथों से रगड़कर पेस्ट के साथ अनचाहे बालों को हटाना है। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे 

इस घरेलू उपाय को इस्तेमाल कर आप न केवल फेशियल हेयर रिमूव कर पाएंगे बल्कि डेड स्किन सेल्स का सफाया भी हो जाएगा। इसके अलावा आप नोज और चिन के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए भी इस नेचुरल तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: 

बरसाती मौसम में स्किन के लिए परफेक्ट साबित होंगे ये स्क्रब, ये है बनाने और इस्तेमाल करने का सही तरीका

हेयर फॉल ने कर दिया है नाक में दम? बालों को मजबूत बनाने के लिए रूटीन में ऐसे शामिल करें मेथी दाना

पिंपल्स से छुटकारा दिलाएंगी ये नेचुरल चीजें, जानें स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का सही तरीका

Latest Lifestyle News