A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सिर में फिर से घुस आया है डैंड्रफ? घर पर इस तरह से कर सकते हैं ट्रीटमेंट

सिर में फिर से घुस आया है डैंड्रफ? घर पर इस तरह से कर सकते हैं ट्रीटमेंट

डैंड्रफ की वजह से आपको कई हेयर रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए समय रहते डैंड्रफ का ट्रीटमेंट करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि आप घर पर कैसे नेचुरली डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

Dandruff- India TV Hindi Image Source : PEXELS Dandruff

डैंड्रफ के पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं। लेकिन बालों और स्कैल्प में मौजूद नेचुरल नमी की कमी हो जाना डैंड्रफ की समस्या का मुख्य कारण हो सकता है। हालांकि डैंड्रफ स्ट्रेस, कमजोरी, हार्मोनल चेंज, थकान और कुछ दवाइयों की वजह से भी हो सकता है। दादी-नानी के कुछ नेचुरल नुस्खे आपकी इस समस्या को सॉल्व करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

असरदार नेचुरल तरीका

क्या आप जानते हैं कि नारियल के तेल और नींबू के रस की मदद से डैंड्रफ की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है? इस घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल कर आपको न केवल डैंड्रफ से बल्कि सिर में महसूस होने वाली खुजली और इरिटेशन से भी राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं कि इन दोनों नेचुरल चीजों को बालों के लिए कैसे यूज किया जा सकता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आपको एक स्पून कोकोनट ऑइल और नींबू की 6-10 बूंदों की जरूरत पड़ेगी। आपको नारियल के तेल और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। रात में सोने से पहले इस मिक्सचर को अपने बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। आप अगली सुबह शैंपू से हेयर वॉश कर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देख सकते हैं। कोकोनट ऑइल और नींबू के रस के इस मिक्सचर को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर आप अपनी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

कोकोनट ऑइल और नींबू में मौजूद तत्व 

एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कोकोनट ऑइल आपके बालों को हाइड्रेटेड रखता है और नींबू के रस में पाए जाने वाले एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ के बढ़ने पर रोक लगा सकते हैं। इन दोनों नेचुरल चीजों का मिक्सचर आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। आप कोकोनट ऑइल और नींबू के रस के इस मिक्सचर को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News