A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन चीजों से घर में करें पार्लर जैसा केराटिन ट्रीटमेंट, एक-एक बाल रेशम सा लहराने लगेगा

इन चीजों से घर में करें पार्लर जैसा केराटिन ट्रीटमेंट, एक-एक बाल रेशम सा लहराने लगेगा

Hair Keratin Treatment At Home: आजकल बालों को सिल्की और स्मूद बनाने के लिए केराटिन, स्मूथनिंग, रिबॉन्डिंग जैसे कई ट्रीमेंट कराए जाते हैं। जिसमें केराटिन काफी पॉपुलर है। आप चाहें तो घर में कुछ नेचुरल चीजों से हेयर केराटिन कर सकते हैं।

keratin treatment- India TV Hindi Image Source : FREEPIK keratin treatment

बालों के टूटने का एक बड़ा कारण है बालों का रूखा होना और बेजान होकर झड़ना। जब बाल बहुत रफ हो जाते हैं तो ज्यादा टूटने लगते हैं। बालों की रफनेस को कम करने के लिए आजकल सलून में कई तरह के महंगे ट्रीटमेंट होते हैं। इससे बाल एकदम सिल्की तो हो जाते हैं लेकिन लंबे समय में इस ट्रीटमेंट से बालों को नुकसान पहुंचता है। ट्रीटमेंट का असर कम होते ही बालों का झड़ना और ज्यादा बढ़ जाता है। इससे कहीं ज्यादा घरेलू उपाय असरदार साबित होते हैं। इनके कोई नुकसान नहीं हैं। आप घर पर कई चीजों से केराटिन ट्रीटमेंट भी कर सकते हैं। जानिए कौन-कौन सी चीजों से घर में किया जा सकता है केराटिन प्रोटीन ट्रीटमेंट?

घर पर कैसे करें केराटिन ट्रीटमेंट? (Keratin Treatment At Home)

चावल से कैसे करें केराटिन? 

कोरियन ब्यूटी में चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल का पानी फेस और बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आप घर पर चावल के पानी से केरोटिन कर सकते हैं। करीब एक मुट्ठी चावल 1 कप पानी डालकर 5-7 मिनट के लिए उबाल लें। अब 2 चम्मच अलसी के बीज को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। चावल और अलसी के बीज को पीस लें। इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिला और फिर इसे बालों पर लगा लें। इससे आप घर में आसानी से केरोटिन कर सकते हैं।

अंडे से कैसे करें केराटिन?

अंडे से आप बालों को भी प्रोटीन ट्रीटमेंट दे सकते हैं। बालों पर अंडा लगाने से बाल सॉफ्ट बनते हैं। इसके लिए 1 अंडे की जर्दी और उसमें 1 कप दही मिला लें। इसमें 1 पका हुआ केला मैश कर दें। 2 चम्मच शहद डाल मिक्स कर दें। सारी चीजों को मिलाकर बालों पर अप्लाई करें। इस हेयर पैक को इस्तेमाल करने से बालों पर एकदम केराटिन ट्रीटमेंट जैसा असर आएगा। इसे हफ्ते में 1-2 बार जरूर इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल से कैसे करें केराटिन?

त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही असरदार साबित होता है। एलोवेरा जेल लगाने से बालों के झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है। एलोवेरा से आप घर में केराटिन ट्रीटमेंट कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ऑलिव को मिक्स कर लें। इसे बालों पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आपको केराटिन से ज्यादा असर नजर आने लगेगा।

 

 

Latest Lifestyle News