A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 बादाम, चेहरे पर ला सकता है चांद जैसा निखार, जानिए कैसे इस्तेमाल करें

1 चम्मच कच्चा दूध और 1 बादाम, चेहरे पर ला सकता है चांद जैसा निखार, जानिए कैसे इस्तेमाल करें

Raw Milk With Almond Face Pack: चेहरे को मुलायम और खूबसूरत बनाना है तो रोजाना 1 बादाम को घिसकर दूध में मिलाकर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा। जानिए बादाम और दूध फेस पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं?

दूध और बादाम से बना फेसपैक- India TV Hindi Image Source : FREEPIK दूध और बादाम से बना फेसपैक

ड्राई फ्रूट्स में बादाम को सबसे हेल्दी माना जाता है। बादाम सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही स्किन को फायदा पहुंचाता है। बादाम में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है। जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। बादाम को चेहरे पर दूध के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। बादाम और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाने से एजिंग, झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम किया जा सकता है। इससे ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स को भी कम किया जा सकता है। जानिए बादाम और दूध को मिलाकर कब और कितनी देर तक लगाना चाहिए?

कैसे बनाएं बादाम पैक?

चेहरे पर बादाम पैक लगाने के लिए पहले 1 बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। आप चाहें तो बादाम को थोड़ी देर के लिए गीला कर लें। अब बादाम के साथ कच्चा दूध डालते हुए चकला या किसी और जगह पर दोनों चीजों को घिसते हुए बारीक पेस्ट जैसा बना लें। आप इसमें पूराा 1 चम्मच दूध मिक्स कर लें। अब इसे फेस पर लगाकर करीब आधा घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सब बादाम और दूध सूख जाए तो नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद आपको लगे तो बादाम के 1 बूंद तेल से पूरे फेस पर मसाज कर लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसे 10 मिनट रखने के बाद ही पानी से वॉश कर लें।

बादाम फेसपैक के फायदे

  • जिन लोगों की त्वचा रूखी और बेजान रहती है उन्हें बादाम और दूध से बने इस पैक को जरूर लगाना चाहिए। इससे स्किन सॉफ्ट बनती है और चेहरे पर चमक आती है।
  • बादाम और दूध से बना ये पैक झाईंयों को कम करने में मदद करेगा। इससे काले दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और झुर्रियों के निशान भी कम होने लगते हैं।
  • कच्चा दूध और बादाम मिलाकर लगाने से स्किन ग्लोइंग बनती है। इससे एजिंग के लक्षण देरी से दिखते हैं और आप लंबे समय तक जवान रहते हैं।
  • स्किन पर ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए बादाम और कच्चा दूध असरदार काम करता है। आप इससे चेहरे पर दिखने वाले हेड्स को कम कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News