A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य तेजी से झड़ने लगे हैं बाल? शैम्पू कंडीशनर बाद में बदलें पहले डाइट में इन चीजों को करें शामिल, Hair Fall पर लगेगी लगाम

तेजी से झड़ने लगे हैं बाल? शैम्पू कंडीशनर बाद में बदलें पहले डाइट में इन चीजों को करें शामिल, Hair Fall पर लगेगी लगाम

हेयर फॉल के पीछे आपकी खराब लाइफस्टाइल और डाइट ज़िम्मेदार हो सकती है। हेयर को जड़ से मजबूत बनाने और बालों का झड़ना रोकने के लिए इन कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

Hair Fall Foods - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Hair Fall Foods

इन दिनों लोगों का बाल तेजी से झड़ रहे हैं। बता दें हेयर फॉल के पीछे आपकी खराब लाइफस्टाइल और डाइट ज़िम्मेदार हो सकती है। लेकिन जैसे ही लोगों का बाल झड़ना शुरू होता है लोग अपना शैम्पू और कंडीशनर बदलने लगते हैं। हेयर फॉल होने पर महंगे महंगे शैम्पू या प्रोडक्ट्स खरीदने की बजाय आप हेयर एक्सपर्ट से कंसलट करें। उसके बाद ही हेयर को लेकर कोई एक्सपेरिमेंट करें। साथ ही अपने हेयर को जड़ से मजबूत बनाने और बालों का झड़ना रोकने के लिए इन कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल:

  • सैल्मन:  सैल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी एक बेहतरीन स्रोत है, जो बालों को हेल्दी रखने का काम करता है। डाइट में ओमेगा-3 शामिल करने वाले लोगों का बाल जल्दी नहीं झड़ता है। बता दें इसमें प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन डी और बी भी भरपूर होती है। ये पोषक तत्व बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए मिलकर काम करते हैं।

  • बेरीज: अपने बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी भी शामिल करें। ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़कर आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं।

  • अंडे: बायोटिन की कमी से बाल तेजी से झड़ सकते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में अंडा लें। इसमें बायोटिन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि बायोटिन की कमी वाले लोगों के लिए, बायोटिन सप्लीमेंट लेने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

  • सीड्स : सीड्स जैसी कद्दू के बीज, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से हेयर जड़ से मजबूत बनते हैं। इनमें  सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के विकास में मदद कर सकता है। चिया के बीजों को एक संपूर्ण प्रोटीन भी माना जाता है, इसमें सोयाबीन की तुलना में 20% अधिक प्रोटीन होता है और यह आपके स्कैल्प को स्वस्थ रख सकता है और बालों को बढ़ावा दे सकता है। प्रतिदिन सीड्स को ज़रूर खाना चाहिए। 

 

 

Latest Lifestyle News