A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य ग्रीन टी है स्किन के लिए फायदेमंद, करती है चेहरे की कई परेशानियों को दूर; इंस्टेंट निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी है स्किन के लिए फायदेमंद, करती है चेहरे की कई परेशानियों को दूर; इंस्टेंट निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी में ऐसे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन संबंधी कई समस्याओं को दूर करते हैं। तो, चलिए जानते हैं स्किन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें?

ग्रीन टी है स्किन के लिए- India TV Hindi Image Source : SOCIAL ग्रीन टी है स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन भी डल और बेजान रहती है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप अपनी स्किन केयर रूटीन में ग्रीन टी को शामिल करें। दरअसल, ग्रीन टी में ऐसे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन संबंधी कई समस्याओं को दूर करते हैं। इसमें मौजूद  एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर स्किन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल बेहद लाभदायक है। तो, चलिए जानते हैं स्किन के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कैसे करें?

इंस्टेंट ग्लो के लिए ऐसे करें ग्रीन टी का इस्तेमाल:

एक पैन में एक कप पानी डालें और फिर 1 चम्मच ग्रीन टी डालें। जब पानी में उबल क्र आधा हो जाये तब गैस बंद कर दें। इसके बाद एक बाउल में ग्रीन टी का पानी छान लें। अब इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी थोड़ा सा एलोवेरा जैल अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।  20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा।

इन तरीकों से भी करें ग्रीन टी का इस्तेमाल:

  • ग्रीन टी फेस मास्क: ग्रीन टी फेस मास्क आपके स्किन को कूलिंग प्रदान करता है और हाइड्रेटेड रखता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। 

  • ग्रीन टी फेस स्क्रबर- ग्रीन टी स्क्रबर स्किन से डेड सेल्स को हटाकर त्वचा में कसाव देने में भी मदद करती है। ग्रीन टी बैग से चाय के दानों को एक बाउल में डालें अब उसमें थोड़ी सी चीनी और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। हफ्ते में 3 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसको फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं। 

  • ग्रीन टी टोनर: ग्रीन टी टोनर बनाने के लिए, गैस ऑन कर एक बर्तन में 1 कप पानी में 5 चम्मच ग्रीन टी और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों डालें। अब इस पानी को 10 मिनट तक उबालें। ठंडा होने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इससे स्किन में होने वाली खुजली और सूजन से राहत  मिलेगी। 

 

Latest Lifestyle News