A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों में जमे ज़िद्दी डैंड्रफ की छुट्टी कर देगा नींबू का ये देसी नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

बालों में जमे ज़िद्दी डैंड्रफ की छुट्टी कर देगा नींबू का ये देसी नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल और देखें कमाल

अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ की पपड़ी जम गई है तो उन्हें जड़ से निकालने के लिए नींबू का ये देसी नुस्खा आज़माए।

रूसी के लिए नींबू का नुस्खा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL रूसी के लिए नींबू का नुस्खा

आजकल की बदलती जीवनशैली में लोगों का हेयर फॉल बहुत तेजी से हो रहा है जिसके पीछे हार्मोनल चेंजेस, मोटापा, पॉल्यूशन और  डैंड्रफ जैसी चीज़ें ज़िम्मेदार हैं। अगर, हम डैंड्रफ की बता करें तो यह एक आम बीमारी है जिसका शिकार न जाने कितने लोग हैं। इसकी वजह से सिर की त्वचा पर पपड़ी जमने लगती है। धीरे-धीरे ये पपड़ी स्किन को डैमेज करने लगती है। इस वजह से हेयर से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। रुसी के कारण बालों में लगातार इचिंग होती है और हेयर फॉलिकल्स कमजोर होने लगते हैं साथ ही हेयर फॉल भी होने लगता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आ नींबू का ये दसी नुस्खा आज़मा सकते हैं। चलिए, जानते हैं डैंड्रफ के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

नींबू का रस है फायदेमंद:

नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड स्कैल्प के pH लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। यह मलसेज़िया नामक फंगस से भी लड़ता है जो स्कैल्प के स्किन को पपड़ीदार बनाता है।  यानी रुसी को खत्म करने में नींबू बेहद कारगर है लेकिन जानकारी के अभाव में अक्सर लोग नींबू के रस का इस्तेमाल सीधे स्कैल्प पर कर लेते हैं।  ऐसा करना आपके सिर की स्किन के लिए हानिकारकर हो सकता है इससे स्कैल्प डैमेज हो सकता है। ऐसे में चलिए जानते हैं नींबू के रस को कैसे लगाना चाहिए।

डैंड्रफ के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल

  • एलोवेरा और नींबू का रस: अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ का आतंक फैला है तो एलोवेरा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमे एक नींबू का रस डालें। अब दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। अब बालों की जड़ों में इसे पेस्ट को लगाएं। आधे घंटे बाद सिर को धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी रूसी गायब हो जाएगी।

  • नारियल तेल और नींबू का रस: रात को सोते समय 3 चम्मच नारियल तेल में 1 नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। सुबह अपने सिर को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से धीरे धीरे रुसी आपके बालों से निकल जाएगी। 

 

Latest Lifestyle News