A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कोरियन स्किन को मात देगा विटामिन ई और एलोवेरा का ये देसी नुस्खा, हर कोई पूछेगा दमकती त्वचा का राज

कोरियन स्किन को मात देगा विटामिन ई और एलोवेरा का ये देसी नुस्खा, हर कोई पूछेगा दमकती त्वचा का राज

विटामिन ई और एलोवरा जेल के इस्तेमाल से झाई झुर्रियों और फाइन लाइन की समस्या कंट्रोल होती है। इसके अलावा भी यह स्किन की कई परेशानियों को दूर करता है। तो, चलिए जानते हैं विटामिन ई और एलोवेरा जेल का कैसे इस्तेमाल करें?

skin care - India TV Hindi Image Source : SOCIAL skin care

कांटों से भरा एलोवेरा पौधा औषधीय गुणों का भंडार है। यह पौधा ने केवल हेयर बल्कि स्किन के लिए भी लाभकारी है। अगर आपको दाग धब्बों रहित स्किन चाहिए तो अपनी स्किन केयर रूटीन में एलोवेरा को ज़रूर शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन की मृत त्वचा को हटाकर उसकी बेहतरीन देखभाल करते हैं। इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने पर त्वचा कोमल और चमकदार बन सकती है। वहीं, विटामिन ई भी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है। इसके इस्तेमाल से झाई झुर्रियां और पिग्मेंटेशन कम होती है। ऐसे में सोचिए अगर इन दोनों सामग्रियों को आपस में मिलाकर स्किन पर लगाएं तो कितना फायदा होगा। इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल कर आप कोरियन से भी बेहतर त्वचा पा सकते हैं। क्योंकि ये एक साथ कई स्किन की समस्याओं को कम करते हैं। तो, चलिए जानते हैं स्किन केयर रूटीन में एलोवेरा और विटामिन ई का इस्तेमाल कैसे करना है 

स्किन को मिलते हैं ये फायदे:

एलोवेरा  और विटामिन ई कैप्सूल का एक साथ इस्तेमाल करने से स्किन की कई परेशानियां दूर होती हैं। एलोवेरा में मौजूद हाइड्रेटिंग गुण स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं, जबकि विटामिन ई स्किन की नमी को लॉक करने में मदद करती है। 

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन ई स्किन को यूवी किरणों और प्रदूषण से बचाते हैं, जबकि एलोवेरा स्किन को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं एलोवेरा और विटामिन ई के मिश्रण से स्किन की टोन और रंगत में सुधार होता है। एलोवेरा और विटामिन ई के मिश्रण से स्किन स्मूद और चमकदार बनती है।

कब और कैसे करें एलोवेरा और विटामिन ई का इस्तेमाल?

आप एलोवेरा और विटामिन ई का पेस्ट बनाएं। एक चम्मच  एलोवेरा जेल में एक विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल डालें और इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाएं और हलके हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। इस फेस मास्क को आप रात को सोते समय लगाएं। इससे स्किन को ज़्यादा फायदा मिलेगा। इस फेस मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में तीन दिन करें। 

Latest Lifestyle News