A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य मॉनसून में फंगल इंफेक्शन की वजह से होने लगता है भयंकर हेयर फॉल, इन घरेलू नुस्खों से इची स्कैल्प से मिलेगा छुटकारा

मॉनसून में फंगल इंफेक्शन की वजह से होने लगता है भयंकर हेयर फॉल, इन घरेलू नुस्खों से इची स्कैल्प से मिलेगा छुटकारा

बरसात के मौसम में स्कैल्प फंगल इंफेक्शन बढ़ जाता है, जिसके कारण रोजाना बहुत बाल टूटते हैं। आइए जानते हैं फंगल इंफेक्शन का घरेलू इलाज।

How to stop Hair fall - India TV Hindi Image Source : SOCIAL How to stop Hair fall

बरसात के मौसम में लोगों में हेयर फॉल की समस्या काफी बढ़ जाती है। दरअसल, बारिश के मौसम में तापमान में नमी होने की वजह से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन की समस्या होने लगती है, जिस वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। बालों में फंगल की वजह से खुजली और डेंड्रफ की शिकायत होने लगती हैं। अगर, फंगल इंफेक्शन को कंट्रोल नहीं किया गया तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। यहां हम आपको बालों में होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचाव के घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर बालों से इंफेक्शन दूर होगा और बाल मजबूत होंगे।

फंगल इन्फेक्शन होने पर क्या करें? (How do you treat scalp fungus at home)

  • एलोवेरा: फंगस इंफेक्शन के कारण होने वाली खुजली, लालिमा और सूजन को एलोवेरा कम करने में मदद करता है। ताजा एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसका नियमित इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन दूर करता है।

  • नीम: एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियां फंगल इंफेक्शन के लिए बेहद फायदेमंद है। साथ ही यह आपके सिर से जुओं को भी खत्म करती है। इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों के पेस्ट में 1 नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इससे इंफेक्शन जल्दी खत्म होता है।

  • मेथी:बालों के लिए मेथी किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। 2 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच मेथी दाने का पाउडर मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाने से फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर होगी।
    प्याज का रस: स्कैल्प फंगल इन्फेक्शन में प्याज का रस भी कारगर है। प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें।

  • नारियल तेल: नारियल तेल आपके कमजोर बालों को मजबूत करता है। इसके अलावा इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो फंगल इंफेक्शन की समस्या को दूर करते हैं। नारियल तेल से फंगल इंफेक्शन तो दूर होगा ही साथ ही आपके बालों में चमक भी आएगी।

  • एप्पल साइडर विनेगर: फंगल इंफेक्शन की समस्या में एप्पल साइडर विनेगर भी फायदेमंद है।  स्कैल्प के डेड सेल्स और फंगल इंफेक्शन को कम करने के लिए आप  एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएँ।

     

     

 

Latest Lifestyle News