A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पिएं ये एक चीज़, त्वचा कभी नहीं होगी डिहाइड्रेटेड

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पिएं ये एक चीज़, त्वचा कभी नहीं होगी डिहाइड्रेटेड

पिंक साल्ट वाटर को सुबह के समय खाली पेट पीन से सेल्युलर हाइड्रेशन बेहतर होती है और यह आपके स्किन को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखती है। तो, चलिए जानते हैं पिंक साल्ट पानी पीने से स्किन को क्या फायदे होते हैं?

pink salt water for healthy skin - India TV Hindi Image Source : SOCIAL pink salt water for healthy skin

हर कोई हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना  चाहता है। स्किन की चमक बरकार रहे इसलिए लोग पार्लर के चक्कर लागते रहते हैं लेकिन उसके बाद भी स्किन को चमक नहीं मिलती है। ऐसे में अगर हम ये कहें कि सिर्फ पानी पीकर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। जी, हाँ बिलकुल सही पढ़ रहे हैं आप...रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि आपकी स्किन भी ग्लो करती है। अगर, आप हर सुबह पानी में पिंक साल्ट (pink salt water) यानी की सेंधा नमक मिलाकर इसे पिएं तो इससे आपकी स्किन को नेचुरल चमक मिलेगी, वो कभी डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होगी। दरअसल, पिंक साल्ट वाटर को सुबह के समय खाली पेट पीन से सेल्युलर हाइड्रेशन बेहतर होती है और यह आपके स्किन को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखती है। तो, चलिए जानते हैं पिंक साल्ट पानी पीने से स्किन को क्या फायदे होते हैं? 

स्किन की इन समस्यायों में कारगर है पिंक साल्ट वाटर:

  • त्वचा को करे हाइड्रेट: सेंधा नमक का पानी सुबह के समय पीने से आपकी स्किन हमेशा हाइड्रेटेड होगी। यह नमी को लॉक करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है

  • मुंहासे करे कम: सेंधा नमक के पानी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासे वाली त्वचा को कूलिंग प्रदान कर उसे शांत करने में मदद कर सकते हैं।

  • त्वचा की बनावट को सुधारे: पिंक साल्ट के पानी में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनिरल्स त्वचा की बनावट और रंगत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट पियें पिंक साल्ट वाटर

रोज़ाना सुबह खाली पेट सबसे पहले पानी गर्म करें और उसमें स्वाद अनुसार पिंक साल्ट मिलाएं। अब इस पानी को पी जाएं। रोज़ाना यह काम करें इससे आपको कुछ ही दिनों में स्किन पर बेहतरीन रिजल्ट दिखाई देगा।

इन तरीकों से भी कर सकते हैं इस्तेमाल:

पिंक साल्ट का इस्तेमाल आप पीने के आलाव इन कुछ तरीकों से भी कर सकते हैं।  रोज़ नहाने के समय पानी में 15-20 मिनट पहले पिंक साल्ट को डालकर रखें और उस पानी से नहाएं। पिंक साल्ट वाटर का इस्तेमाल आप स्किन पर टोनर या मिस्ट के रूप में भी कर सकते हैं।  सेंधा नमक का इस्तेमाल स्किन को एक्सफोलिएट करने एक लिए भी किया जाता है।  यह मृत त्वचा कोशिकाओं को  हटाने में मदद करती है।अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है या आपको एलर्जी है, तो हमेशा पहले पैच टेस्ट करें और स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें

 

Latest Lifestyle News