A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इन वजहों से कम उम्र में चेहरे पर चढ़ने लगती है झाईं और झुर्रियों की परत, स्किन हो जाती है लूज़, जवानी में ही आ जाता है बुढ़ापा

इन वजहों से कम उम्र में चेहरे पर चढ़ने लगती है झाईं और झुर्रियों की परत, स्किन हो जाती है लूज़, जवानी में ही आ जाता है बुढ़ापा

कम उम्र में ही स्किन अगर बूढी दिखने लगे तो इसे मेडिकल भाषा में एक्सट्रिनसिक एजिंग कहा जाता है। चलिए, जानते हैं किन कारणों से असमय ही आपकी स्किन पर झाई और झुर्रियों का हमला हुआ है?

skin care tips - India TV Hindi Image Source : SOCIAL skin care tips

आजकल कम उम्र में ही लोगों के चेहरे पर बुढ़ापा हावी होने लगा है। समय से पहले ही लोग पिगमेंटशन, झाईं और झुर्रियों की गिरफ्त में आने लगे हैं। ऐसे में कम उम्र में एजिंग के लक्षण दिखना चिंता की बात है। लेकिन क्या अपने सोचा है कि आखिर आजकल ऐसा क्यों हो रहा है? तो, हम आपको बता दें इसके पीछे आपकी बिगड़ती हुई जीवनशैली, पर्यावरण और आप खुद ज़िम्मेदार है। कम उम्र में ही स्किन अगर बूढी दिखने लगे तो इसे मेडिकल भाषा में एक्सट्रिनसिक एजिंग कहा जाता है। चलिए, जानते हैं किन कारणों से असमय ही आपकी स्किन पर झाई और झुर्रियों का हमला हुआ है? 

इन कारणों से कम उम्र में आने लगती हैं झुर्रियां: 

  • धूप में बहुत ज़्यादा रहना: अगर आप सनस्क्रीन नहीं लगा रहे हैं और तेज धूप में निकल रहे हैं तो इससे भी आपकी स्किन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।दरअसल, सूर्य निकलने वाले यूवी किरणें आपकी स्किन को डैमेज करती हैं जिससे चेहरे का कलर बदलने लगता है।यूवी रेज से चेहरे पर दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन की परेशानी होने लगती है इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें सनस्क्रीन लगना न भूलें।

  • बहुत ज़्यादा स्ट्रेस लेना: बहुत ज़्यादा तनाव या स्ट्रेस लेने की वजह से भी लोग काम उम्र में ही एजिंग के शिकार होने लगते हैं। ज़्यादा स्ट्रेस लेने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिसका सीधा सीधा असर आपके चेहरे पर दिखने लगता हैऔर स्किन समय से पहले ही बूढी दिखने लगती है।

  • चीनी का ज़्यादा सेवन: शुगर का ज़्यादा सेवन बुढ़ापे की तरफ ढकेलता है। जो लोग अपनी डाइट में चीनी का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा करते हैं उन लोगों की त्वचा थर्टीज़ तक जाते जाते लूज़ होने लगती है। शुगर के ज़्यादा सेवन से स्किन की इलास्टिसिटी कम होने लगती है जिस कारण चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियां नज़र आने लगती हैं।

  • नींद कम लेना: ज़्यादा काम और ओवर थिंकिंग से लोगों को ढंग की नींद नहीं आती है। नींद नहीं आने पर लोग फोन और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से शरीर को जवान रखने वाले कोलेजन मॉलिक्यूल टूटने लगते हैं और लोग कम उम्र में ही झाई और झुर्रियों की चपेट में आने लगते हैं। इसलिए एक दिन में 6 से 8 घंटे की नींद बेहद ज़रूरी है।

  • प्रदूषण में जाना: हवा में मौजूद पॉल्यूशन आपकी स्किन को बुरी तरह डैमेज कर सकता है इसलिए आपकी स्किन की इलास्टिसिटी और कोलेजन को नष्ट होने से बचने के लिए आप बहार निकलने से पहले मास्क लगाकर निकलें। 

Latest Lifestyle News