A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों को हेल्दी और जड़ से मजबूत बनाने में लौंग है फायदेमंद, जानें हेयर केयर में कैसे करना होगा इस्तेमाल?

बालों को हेल्दी और जड़ से मजबूत बनाने में लौंग है फायदेमंद, जानें हेयर केयर में कैसे करना होगा इस्तेमाल?

लौंग आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, साथ ही ये आपके बालों के लिए भी लाभकारी हैं। लौंग में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों की बेहतरीन देखभाल करते हैं। चलिए, जानते हैं हेयर केयर में लौंग का इस्तेमाल कैसे करें?

How To Use Laung In Hair Growth- India TV Hindi Image Source : SOCIAL How To Use Laung In Hair Growth

लौंग बिरयानी या पुलाव में स्वाद और सुगंध का तड़का लगाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं ये मसाला बालों के लिए भी फायदेमंद है। जी हाँ, लौंग आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, साथ ही ये आपके बालों के लिए भी लाभकारी हैं। लौंग में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों की बेहतरीन देखभाल करते हैं। चलिए जानते हैं हेयर केयर में लौंग का इस्तेमाल कैसे करें?

पोषक तत्वों से भरपूर है लौंग

लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के झड़ने और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं और बालों की मजबूती और मोटाई में सुधार करते हैं। इसमें जेनॉल नामक कम्पाउंड पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ को बेहत्तर करता है।लौंग में मौजूद विटामिन के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर, रूसी, पपड़ी का इलाज भी करता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लौंग स्कैल्प की जलन को शांत कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है।साथ ही लौंग स्कैल्प के पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो बालों के विकास के लिए ज़रूरी है।आप लौंग का इस्तेमाल अपने बालों के लिए इन दो तरह से कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं लौंग का पानी:

लौंग का पानी बनाने के लिए, आप 6-7 लौंग को उबलते पानी में 10-15 मिनट तक उबालें, फिर छान लें। इस पानी को आप मिट्टी के बर्तन में रख दें।अब, इसे ढककर पूरी रात के लिए छोड़ दें।फिर अच्छी तरह मिलाएँ। इस पानी को 3 महीने तक हर रोज़ सुबह पिएँ। आप लौंग के पानी का इस्तेमाल कुल्ला, स्प्रे या अपने शैम्पू में मिला सकते हैं। आप लौंग के पानी को रोज़मेरी के पानी के साथ भी मिला सकते हैं, जिससे बालों को अतिरिक्त लाभ हो सकता है

ऐसे बनाएं लौंग हेयर रिन्स:

अगर आप सोच रहे हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए लौंग का इस्तेमाल कैसे करें, तो आप इस हेयर रिंस को आजमा सकते हैं। एक सॉस पैन में 2 कप पानी उबालें। 10 लौंग को हल्के से मसल लें और उन्हें उबलते पानी में डाल दें। पैन में करी पत्ते डालें। उबलने के बाद इसे गैस पर से उतार लें और एक एयर टाइट कंटेनर में डालें। इस्तेमाल से पहले इसे ठंडा कर लें। आप इस रिंस को एक हफ़्ते के लिए रेफ्रिजरेटर में भी रख सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News