A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बायोटिन पाउडर से हेयर फॉल की समस्या होगी छू मंतर, बाल होंगे जड़ से मजबूत, बस ऐसे बना लें Homemade Biotin Powder

बायोटिन पाउडर से हेयर फॉल की समस्या होगी छू मंतर, बाल होंगे जड़ से मजबूत, बस ऐसे बना लें Homemade Biotin Powder

जब डाइट में पोषक तत्वों की कमी होती है तो उस वजह से बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। पोषक तत्वों की कमी से न केवल बाल कमजोर होते हैं बल्कि वे टूटकर गिरने लगते हैं।

Biotin powder For Hair- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Biotin powder For Hair

खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से इन दिनों ज़्यादातर लोगों का बाल समय से पहले सफ़ेद होने लगा है और कमजोर होकर तेजी से झड़ने लगा है. ऐसे में बालों से जुड़ी इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे महंगे कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उससे फायदे की जगह और नुकसान ही होता है. दरअसल, असल समस्या क्या है लोग जान ही नहीं पाते। बता दें, जब हमारी डाइट में पोषक तत्वों की कमी होती है तो उस वजह से बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। पोषक तत्वों की कमी से न केवल बाल कमजोर होते हैं बल्कि वे टूटकर गिरने लगते हैं। ऐसे में अगर अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं, तो यह लेख आपके लिए है। 

डाइट में शामिल करें बायोटिन पाउडर:

बालों को गिरने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में बायोटिन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। आप ये पाउडर नट्स और सीड्स से घर पर बना सकते हैं। बायोटिन, जिसे विटामिन B7 या विटामिन H के रूप में भी जाना जाता है। नट्स और सीड्स सहित कई खाद्य पदार्थों में बायोटिन प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। घर पर बना बायोटिन पाउडर आपके डाइट में पौष्टिक तत्व का एक प्राकृतिक स्रोत प्रदान करता है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं यह पाउडर? 

बायोटिन पाउडर के लिए सामग्री:

1 कप मूंगफली,  आधा कप बादाम और अखरोट, 1 कप सूरजमुखी के बीज, 1 कप कद्दू के बीज, 1 कप अलसी और तिल

कैसे बनाएं बायोटिन पाउडर?

अबसे पहले सभी नट्स और सीड्स को मीडियम फिल्म पर 10-15 मिनट तक भूनें। जब वे हल्के सुनहरे हो जाएं तब गैस बंद कर दें. नट्स और सीड्स को पूरी तरह से ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, भुने हुए मेवे और बीजों को ब्लेंडर में पीस लें। उन्हें तब तक पीसें जब तक कि वे बारीक पाउडर न बन जाएँ। बायोटिन पाउडर को एयरटाइट कंटेनर या जार में डालें। इसे धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें। आप इस होममेड बायोटिन पाउडर को स्मूदी, दही, ओटमील में डालकर डाइट में शामिल कर सकते हैं या सलाद या सूप के ऊपर छिड़क सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News