A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कम उम्र में ही बालों में दिखने लगी है सफेदी, इस जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से नहीं पकेंगे बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

कम उम्र में ही बालों में दिखने लगी है सफेदी, इस जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से नहीं पकेंगे बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

बालों के सफेद होने पर कलर, डाई लगा लेते हैं। इससे आपके बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो नेचुरल तरीके से अपने बालों को काला कर सकते हैं।

how to use bhringraj for grey hair- India TV Hindi Image Source : SOCIAL how to use bhringraj for grey hair

बढ़ती उम्र के साथ बालों का पकना सामान्य है लेकिन जब कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लगता है तो लोगों का आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। ऐसे में बालों की सफेदी छुपाने के लिए लोग कलर और डाई का इस्तेमाल करते हैं। बता दें, इससे बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स सेहत के लिए हानिकारक हैं। आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खें बताए गए हैं जिनसे बाल नेचुरली काले होते हैं और बालों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। तो, चलिए हम आपको बताते हैं आप बालों को नेचुरल कैसे करें काला? 

बालों के लिए संजीवनी बूटी है भृंगराज: bhringraj benefits for grey hair

भृंगराज में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो सिर की त्वचा को पोषण देते हैं और बालों के रोमों को मजबूत बनाते हैं। भृंगराज सिर के संक्रमण से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। भृंगराज सिर की त्वचा और बालों के रोम में रक्त संचार बढ़ाकर हेयर फॉल की समस्या कंट्रोल करता है। भृंगराज तेल का नियमित इस्तेमाल सफेद सफेद बालों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और चमक को बढ़ाता है। भृंगराज तेल के एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया और फंगल वृद्धि के कारण होने वाली रूसी और अन्य स्कैल्प समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

कैसे करें भृंगराज का इस्तेमाल? How to use Bhringraj?

  •  भृंगराज तेल: भृंगराज तेल बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद गुण बालों के प्राकृतिक रंग को रिस्टोर करता है।
  • भृंगराज पाउडर और नारियल तेल: आधा-एक चम्मच भृंगराज पाउडर को नारियल तेल में मिलाएँ, स्कैल्प पर मालिश करें, इसे 1-2 घंटे तक लगा रहने दें, और हर्बल शैम्पू से धो लें। सप्ताह में तीन बार दोहराएँ।

  • भृंगराज पाउडर और दही: भृंगराज पाउडर को दही में मिलाएँ, स्कैल्प और बालों पर लगाएँ, इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें, और धो लें। अगर आपके बाल रूखे हैं, तो आप मिश्रण में जैतून का तेल मिला सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News