A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चांद सा नूर लाना है तो चेहरे पर लगाएं ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में निखर जाएगी रंगत, एकदम साफ हो जाएगा फेस

चांद सा नूर लाना है तो चेहरे पर लगाएं ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में निखर जाएगी रंगत, एकदम साफ हो जाएगा फेस

How To Get Fair Glowing Skin At Home: चेहरे की ठीक से देखभाल न करने पर रंग और नूर दोनों फीका पड़ने लगता है। अब त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में अपने चेहरे पर खोया हुआ नूर वापस लाने के लिए इस पीली चीज का इस्तेमाल करें।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या लगाएं- India TV Hindi Image Source : FREEPIK चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या लगाएं

गर्मी में टैनिंग और धूप के कारण चेहरे का रंग फीका पड़ने लगता है। बारिश के दिनों में कुछ लोगो का रंग और गहरा हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी त्वचा की सही देखभाल करें। स्किन टैन हो रही है और चेहरे का नूर कम होने लगा है तो आप इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। वैसे भी नवरात्रि के बाद त्योहारों की शुरूआत हो जाती है। दिवाली और करवा चौथ से पहले अपने रंग को साफ करने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन में दही या दूध में मिलाकर लगाने से रंग साफ होता है और टैनिंग भी कम हो जाती है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

चेहरे पर लगाएं बेसन और दही

बेसन और दही दोनों मिलकर चेहरे पर खोया हुआ नूर वापस ला सकते हैं। बेसन और दही का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की टैनिंग कम होती है। इससे रंग साफ होगा और बेजान त्वचा काफी फ्रेश नजर आएगी। आप हफ्ते में 4-5 दिन बेसन का उपयोग जरूर करें। इससे डेड स्किन क्लीन होगी और चेहरे पर ग्लो आने लगेगा। बेसन स्किन के लिए नेचुरली स्क्रबर का काम करता है। 

कैसे लगाएं बेसन और दही?

बेसन और दही को आप चेहरे पर फेसपैक की तरह इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन लें और उसमें 1 चम्मच दही मिला दें। दोनों को मिक्स करके एक पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अब इसे फेस पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। 15 मिनट के बाद जब बेसन हल्का सूख जाए तो हाथ को गीला करें और हल्के हाथ से फेस को स्क्रब की तरह रगड़ते हुए साफ कर लें। इससे आपकी स्किन अंदर तक क्लीन हो जाएगी। इस तरह बेसन का इस्तेमाल करने से रंग भी साफ हो जाएगा।

बेसन और दूध चेहरे पर कैसे लगाएं?

आप चाहें तो बेसन के साथ दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कच्चा और ताजा दूध हो तो ये और भी अच्छा होगा। आप बेसन में दही की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रंग साफ होगा और त्वचा में नमी बनी रहेगी। जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या रहती है वो दूध और बेसन मिलाकर फेस पर लगाएं। 

 

 

Latest Lifestyle News