A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों के लिए एलोवेरा है बेहद लाभकारी, एक साथ करता है हेयर से जुड़ी कई परेशानियां दूर

बालों के लिए एलोवेरा है बेहद लाभकारी, एक साथ करता है हेयर से जुड़ी कई परेशानियां दूर

अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत और सिल्की शाइनी बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने हेयर केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें। चलिए बताते हैं कि हेयर के लिए एलोवेरा का कैसे इस्तेमाल करें?

aloe vera for hair benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Aloe vera for hair benefits

एलोवेरा स्किन केयर से लेकर बालों के लिए बेहद लाभकारी है। आयुर्वेद में भी एलोवेरा को सबसे बेहतरीन जड़ी बूटी माना गया है। अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत और सिल्की शाइनी बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने हेयर केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें। अगर आपके बालब हुत ज़्यादा झड़ रहे हैं या डैमज हो गए हैं तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर अपने बालों के बेहतरीन केयर कर सकते हैं। औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। चलिए बताते हैं कि हेयर के लिए एलोवेरा का कैसे इस्तेमाल करें?

बालों की इन परेशानियों को दूर करता है एलोवेरा:

  • बालों की ग्रोथ बढाए: अगर आपको लंबे और घने बालों की चाहत है तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर मिश्रण बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। ये मास्क हफ्ते में दो बार लगाएं। 

  • बाल होते हैं शाइनी: एलोवेरा बालों की चमक लौटाता है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में  2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएँ। 1 घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ये मास्क हफ्ते में दो बार लगाएं इससे बालों को चमक मिलेगी। 

  • बाल होते हैं हाइड्रेटेड: अपने बालों को हाइड्रेशन देने के लिए 3 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को गीले बालों पर लगाएँ और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हफ्ते में के बारे लगाने से बाल हाइड्रेटेड होंगे 

  • बालों की करें डीप कंडीशनिंग: एलोवेरा आपके बालों की डीप कंडीशनिंग भी कर सकता है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज कर 30 मिनट के लिए छोड़ दे फिर बालों को धो लें।

  • दोमुंहे बालों की करें छुट्टी: अगर आपके बाल दोमुंहे हो गए हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 अंडे को फेंटकर मिलाएँ। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकार 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। 

  • सॉफ्ट बनते हैं बाल: एलोवेरा आपके बाल को सॉफ्ट भी बनाता है।  2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 पका हुआ केला। 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालाओं पर रखें। आपके बाल मलमल से मुलायम हो जाएंगे। 

 

Latest Lifestyle News