A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य एलोवेरा और चिया सीड्स से एजिंग होगी रिवर्स, स्किन को मिलेगा इंस्टेंट निखार; जानें घर पर कैसे बनाएं ये DIY फेस पैक?

एलोवेरा और चिया सीड्स से एजिंग होगी रिवर्स, स्किन को मिलेगा इंस्टेंट निखार; जानें घर पर कैसे बनाएं ये DIY फेस पैक?

एलोवेरा और चिया सीड्स चेहरे की डलने, झाई और झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। इनसे बना फेस पैक स्किन को हमेशा हाइड्रेटेड रखता है जिससे स्किन एजिंग और एक्ने से बची रहती है। तो, चलिए जानते हैं आप यह फेस पैक घर पर कैसे बनाएं?

skin care tips - India TV Hindi Image Source : SOCIAL skin care tips

स्किन की ढंग से देखभाल नहीं करने पर कम उम्र में ही एजिंग धावा बोल देती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। साथ ही हमारी स्किन भी डल हो जाती है। ऐसे में अपनी स्किन केयर को कभी स्किप न करें। खासतौर पर हफ्ते में एक बार चेहरे पर हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। बता दें,  एलोवेरा और चिया सीड्स चेहरे की डलने, झाई और झुर्रियों  को दूर कर सकते हैं। इनसे बना फेस पैक स्किन को हमेशा हाइड्रेटेड रखता है जिससे स्किन एजिंग और एक्ने से बची रहती है।  तो, चलिए जानते हैं आप यह फेस पैक घर पर कैसे बनाएं?

चिया के बीज सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं जो हमारे स्किन को हेल्दी बनाते हैं।  यह त्वचा को ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करता है और इसे समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है। यह त्वचा को चमकदार बनाता है, मुंहासों को रोकता है। वहीं, एलोवेरा कूलिंग गुणों के लिए जाना जाता है।  इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपकी स्किन को नरिश करते हैं। 

इन 2 तरीकों से बनाएं DIY फेस पैक

  • थोड़े से दूध में एक बड़ा चम्मच चिया के बीज भिगोएँ, उसमें ताजा एलोवेरा मिलाएँ और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। आपका दानेदार पेस्ट तैयार है इसे अपनी त्वचा पर लगाएँ। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें। तय समय के बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धोएं।  डल और बेजान चेहरे के लिए ये फेस पैक आप हफ्ते में 1 बार लगाएं। 

  • 2 चम्मच ग्रीन क्ले और 1 चम्मच चिया सीड्स को ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें। इसमें 4 बूंदें बरगामोट ऑयल, 2 बूंदें काली मिर्च ऑयल और थोड़ा एलोवेरा जेल डालें और इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें।अब इसमें ज़रा सा गर्म पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। और तय समय के बाद सादे पानी से स्किन को वॉश करें। 

 

Latest Lifestyle News