A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य 5 Best Foods For Hair Growth: तेजी से बालों को चाहते हैं बढ़ाना तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिखेगा फर्क

5 Best Foods For Hair Growth: तेजी से बालों को चाहते हैं बढ़ाना तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिखेगा फर्क

5 Best Foods For Hair Growth: आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जिसके सेवन से आपके बाल लंबे, घने और मजबूत बनेंगे।

5 Best Foods For Hair Growth- India TV Hindi Image Source : FREEPIK 5 Best Foods For Hair Growth

5 Best Foods For Hair Growth: भला लंबे, घने, मजबूत और काले बाल किसे पसंद नहीं होता। लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और धूल-मिट्टी-प्रदूषण की वजह से बाल डैमेज होने लगे हैं। वहीं कई बार अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बालों की केयर करने के लिए लोग इस पर केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये केमिकल प्रोडक्ट आपके बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं? जी हां, अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे और मजबूत हों तो सिर्फ हेयर मास्क से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा जो बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूत और घना बनाएं। तो ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जिसके सेवन से आपके बाल लंबे, घने और  मजबूत बनेंगे। 

1. एवोकाडो  (Avocado)

पौष्टिक तत्वों से भरपूर एवोकाडो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ-साथ यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है? जी हां, इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने और तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसके सेवन से त्वचा में भी निखार आता है। इसलिए यदि आप अपने बालों को लंबा और मजबूत करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एवोकाडो शामिल करें।

2. गाजर (Carrot)

गाजर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से ना केवल सेहत अच्छी होती है बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इसके साथ ही गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो स्कैल्प और सेल्स की ग्रोथ बढ़ाने का काम करता है। इससे बाल शाइनी और हेल्दी बनते हैं।  

3. मछली (Fish)

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछली आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसमें बायोटीन पाया जाता है जो बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करता है। साथ ही बालों के टूटने-झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसलिए मछली का सेवन जरूर करें। 

4. अंडा (Egg)

प्रोटीन से भरपूर अंडा ना केवल बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से बाल तेजी से बढ़ते हैं। वहीं अंडे को बालों में लगाने से भी काफी फायदा मिलता है।

5. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
 
अगर आप बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो नियमित तौर पर बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। इसके सेवन से सेहत तो अच्छी होती ही है साथ ही बाल मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। 

ये भी पढ़ें - 

Karwa Chauth 2022: इस बार सुहागिनों के पर्व करवाचौथ पर बन रहा है शुभ संयोग, जानें किस दिन रखा जाएगा ये व्रत

Gold Jewellery: पैरों में कभी नहीं पहनने चाहिए सोने के जेवर, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

Karwa Chauth 2022 Mehndi Design: मेहंदी के इन लेटेस्ट डिजाइन्स के साथ लिखवाएं अपने सजना का नाम, करवाचौथ बन जाएगा खास

 

Latest Lifestyle News